बीएस6 कम्प्लायन्ट एस-सीएनजी वेरिएन्ट लाॅन्च




लखनऊ। मारूति सुजुकी इण्डिया लिमिटेड ने आज सुपर कैरी के बीएस6 कम्प्लायन्ट एस-सीएनजी वेरिएन्ट के लाॅन्च की घोषणा की है। यह लाॅन्च कंपनी के मिशन ग्रीन मिलियन के अनुरूप है जिसकी घोषणा आॅटो एक्स्पो 2020 में की गई थी। कारोबार के लिए व्यवहारिक ‘तरक्की का दमदार साथी’ कहलाने वाला मारूति सुजुकी सुपर कैरी पहला लाईट कमर्शियल व्हीकल है जिसे बीएस6  इंजन में अपग्रेड किया गया है। 2010 में सीएनजी वाहनों के साथ ग्रीन मोबिलिटी में प्रवेश करने वाली मारूति सुजुकी ने आज ग्रीन व्हीकल्स की बेजोड़ रेंज पेश की है। पहले से एक मिलियन ग्रीन व्हीकल (सीएनजी स्मार्ट हाइब्रिड वाहनों सहित) बेच लेने के बाद मारूति सुजुकी ने ‘मिशन ग्रीन मिलियन’ के तहत अगले दो सालों में एक और मिलियन ग्रीन व्हीकल्स बेचने का लक्ष्य तय किया है, इस तरह मारूति सुजुकी देश में ग्रीन मोबिलिटी में अग्रणी है।

शशांक श्रीवास्तव, एक्ज़क्टिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एण्ड सेल्स), मारूति सुजुकी इण्डिया लिमिटेड ने कहा, ‘‘मारूति सुजुकी के 320 से अधिक कमर्शियल चैनल नेटवर्क के माध्यम से 56000 से अधिक युनिट्स बेचे जाने के बाद, सुपर कैरी मिनी-ट्रक सेगमेन्ट में बेहतरीन परफोर्मेन्स दे रहा है। खासतौर पर छोटे कमर्शियल व्हीकल सेगमेन्ट के उपयोगकर्ताओं के लिए पेश किया गया सुपर कैरी अपने सेगमेन्ट में सर्वश्रेष्ठ पावर, बेहतर आराम, उत्कृष्ट गुणवत्ता देता है। सुपर कैरी ने कारोबारों का मुनाफ़ा बढ़ाने में मदद की है, इस तथ्य की पुष्टि इस बात से होती है कि अपने लाॅन्च केे मात्र दो सालों के अंदर यह दूसरा सबसे ज़्यादा बिकने वाला माॅडल बन गया है। बाई-फ्यूल एस-सीएनजी वेरिएन्ट को छोटे कमर्शियल व्हीकल मार्केट में बहुत अच्छी प्रतिक्रया मिली है, जो सुपर कैरी की बिक्री में तकरीबन 8 फीसदी योगदान देता है। प्रतिस्पर्धी कीमत के बीएस6 कम्प्लायन्ट एस-सीएनजी वेरिएन्ट तथा सरकार द्वारा सीएनजी ईंधन की उपलब्धता पर फोकस के चलते निश्चित रूप से सुपर कैरी ब्राण्ड को बढ़ावा मिलेगा।’’




उन्होंने कहा, ‘‘मिशन ग्रीन मिलियन के साथ, हमने अपने ग्रीन व्हीकल पोर्टफोलियो को और भी सशक्त बना लिया है।’’

देश का पहला 4-सिलिंडर से पावर्ड मिनी-ट्रक कमर्शियल व्हीकल सुपर कैरी 48केडब्लू/6000आरपीएम  की पावर एवं 85एनएम/3000आरपीएम का टोर्क और स्मूद पिकअप देता है। यह सुरक्षा और सुविधा के नज़रिए से कई बेहतरीन फीचर्स के साथ आता है जैसे रिवर्स पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, लाॅकेबल ग्लव बाॅक्स और बड़ा लोडिंग डेक। सुपर कैरी देश का एकमात्र लाईट कमर्शियल व्हीकल है जो आॅन-रोड अश्योरेन्स के लिए 5 लीटर पेट्रोल टैंक केे साथ ड्यूल फ्यूल एस-सीएनजी वेरिएन्ट के साथ आता है।




मारूति सुजुकी की एस-सीएनजी व्हीकल रेंज-तेल आयात कम करने के भारत सरकार के दृष्टिकोण केे अनुरूप है। सरकार ने देश की उर्जा में नैचुरल गैस के योगदान को 2030 तक 15 फीसदी तक लाने का लक्ष्य तय किया है जो वर्तमान में 6.2 फीसदी है। सरकार देश में सीएनजी फ्यूल पम्प का नेटवर्क बढ़ाने के लिए काम कर रही है। पिछले साल के दौरान नए सीएनजी स्टेशनों में 56 फीसदी की उल्लेखनीय बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कोविड-19 के बावजूद पिछले साल कुल 477 स्टेशन शामिल किए गए, जबकि पिछले 5 सालों का औसल 156 स्टेशनों के बराबर था।



Leave a Reply

Your email address will not be published.