सभी संक्रमित व्यक्तियों का डाटा पोर्टल पर रियल टाइम बेसिस पर अपलोड करने के निर्देश




प्रयागराज । जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने आज कलेक्ट्रेट स्थित कोरोना कंट्रोल रूम में कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम, समुचित उपचार एवं प्रशासनिक प्रबंधन संबंधित कार्यों की समीक्षा बैठक की। प्रशासनिक अधिकारियों तथा विभिन्न कोरोना हेल्प डेस्क केे प्रभारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कांटेक्ट ट्रेसिंग को प्रभावी बनाने हेतु समन्वय बनाकर अधिक से अधिक सेंपलिंग प्रतिदिन कराने के निर्देश दिए। टेस्टिंग सेंटरों पर सूची बनाकर प्रतिदिन आनेे वाले हर व्यक्ति का सैंपल लेने को कहा तथा जिन निजी अस्पतालों को प्रशासन एंटीजन किट उपलब्ध करा रहा है वह प्रतिदिन कितने टेस्ट कर रहेे हैं इसकी सूची भी अलग से तैयार करने को कहा।

डोर टू डोर सर्वे करने हेतु गठित सभी टीमें घर घर जाकर लक्षणों वाले व्यक्तियों की पहचान हेतु पूछताछ कर रही हैं या नहीं यह भी अधिकारियों को सुनिश्चित कराने को कहा।लक्षणों वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उनकी तथा उनके संपर्क में आए व्यक्तियों की जांच अगले दिन अनिवार्य रूप से करवाने को भी कहा। लक्षणों वाले किसी भी चिन्हित व्यक्ति का सैंपल लेने में चूक न हो इसके लिए पिछले दिन बनाई गई चिन्हित व्यक्तियों की सूची से मिलान कर सेंपलिंग करें।
यह भी निर्देशित किया की कोरोना संक्रमण को नियंत्रित रखने हेतु पॉजिटिव व्यक्तियों के घर तथा पास पड़ोस में सैनिटाइजेशन का कार्य नगर निगम के अधिकारियों से समन्वय बनाकर तत्काल कराया जाए। ऐसे संक्रमित क्षेत्रों में स्थित हर मकान तथा वहां रहने वाले हर व्यक्ति का सर्वे अनिवार्य रूप से कराया जाए।
प्रशासनिक प्रबंधन से जुड़े कार्यों में और तेजी लाने हेतु कोरोना पॉजिटिव हुए व्यक्तियों के पास एंबुलेंस 1 घंटे में पहुंचन तथा होम आइसोलेशन टीम को तुरंत सक्रिय करने पर भी जिलाधिकारी में जोर दिया। कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों का विवरण स्वास्थ्य विभाग एवं संबंधित अधिकारियों को और भी जल्दी मिल सके इसके दृष्टिगत सभी संक्रमित व्यक्तियों का डाटा पोर्टल पर रियल टाइम बेसिस पर अपलोड करने के निर्देश भी दिए। इसमें निजी अस्पतालों की रिपोर्ट्स भी सम्मिलित करने को कहा।
कोविड-19 कंट्रोल रूम में जानकारी हेतु फोन कर रहे व्यक्तियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके दृष्टिगत जिलाधिकारी ने वहां स्थित हेल्प डेस्क पर हर समय एक डॉक्टर की ड्यूटी लगाने तथा सभी सहायक कर्मचारियों की ट्रेनिंग कराकर कोरोना संबंधित जानकारी से अपडेटेड रहने को कहा। हर पटल आपस में समन्वय बनाकर अपने स्तर पर ज्यादा से ज्यादा समस्याओं का निस्तारण करे।
आईसीयू एवं एचडीयू में भर्ती कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो इसके दृष्टिगत फैसिलिटी एंड पेशेंट मोबिलिटी सेल को निर्देशित किया कि वह इन यूनिट्स में भर्ती मरीजों के परिजनों से दिन में दो बार बात कर उनकी समस्याएं सुने तथा समस्या के निस्तारण हेतु संबंधित अस्पताल के इंचार्ज को सीधे सूचना दे। अनुपालन ना होने पर इसकी सूचना संबंधित अधिकारियों को दें।









Leave a Reply

Your email address will not be published.