भारतीय विमानपत्तन आर्थिक विनियामक प्राधिकरण विधेयक पर संसद की मुहर

नयी दिल्ली | छोटे शहरों में हवाई अड्डों के संचालन से संबंधित भारतीय विमानपत्तन आर्थिक विनियामक प्राधिकरण विधेयक 2021 पर बुधवार को संसद की मुहर लग गयी।राज्यसभा में विपक्ष के भारी हंगामे के बीच इस विधेयक को संक्षिप्त चर्चा के बाद ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। लसेकसभा में यह पहले ही पारित हाे चुका है।
नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने संक्षिप्त चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि मोदी सरकार सभी वर्गों का विकास करना चाहती है। सरकार के प्रयासों से छोटे शहरों में वायु सेवा पहुंच रही है। सरकार यात्रा का ‘प्रजातांत्रिकरण – लोकतांत्रिकीकरण’ कर रही है। इस विधेयक के पारित होने से छोटे शहरों में भी हवाई अड्डों का संचालन किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि देश में जल्दी ही हवाई अड्डों की संख्या 175 तक पहुंचा दी जाएगी।उन्होंने कहा कि सरकार की योजना जहां रेल है , वहां विमान सेवा पहुंचाने की है। देश में विमान सेवाओं की बहुत संभावनायें हैं और फिलहाल देश में छोटे शहरों से प्रतिदिन 150 से 170 उडानों का संचालन प्रतिदिन हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह महत्वकांक्षी विधेयक हैं जिससे देश में नयी तरक्की के रास्ते खुलेंगे।
चर्चा में तेलंगाना के के आर सुरेश रेड्डी, अन्नाद्रमुक के एम. थंबीदुरै, वाईएसआरसीपी के वी. विजयसाई रेड्डी ने हिस्सा लिया। विपक्षी दलों ने चर्चा में हिस्सा नहीं लिया।