यूरोपियन इनवेस्टमेंट बैंक के दल ने किया आगरा मेट्रो के दोनों कॉरिडोर का दौरा

लखनऊ । यूरोपियन इनवेस्टमेंट बैंक (ईआईबी) के दल ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना का २० अक्टूबर २०२४ को दौरा किया। इस दौरान ईआईबी की टीम ने आगरा मेट्रो के संचालन के साथ-साथ परियोजना में अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता और सुरक्षा मानकों पर संतोष व्यक्त किया।
प्रतिनिधिमंडल की बैठक पीडी कार्यालय में हुई और उन्होंने मनकामेश्वर से ताज ईस्ट गेट स्टेशन तक मेट्रो की सवारी की।फिर मेट्रो रेल परियोजना के शेष भाग का दौरा किया और साथ ही मेट्रो ट्रेनों की सुरक्षा सुविधाओं और आगरा मेट्रो के स्टेशनों के सौंदर्य की प्रशंसा की।

ईआईबी टीम ने परियोजना के समय पर निर्माण के लिए आगरा मेट्रो कर्मचारियों की प्रशंसा की।आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए कुल फंडिंग में से लगभग ४५० मिलियन यूरो यूरोपीय निवेश बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है। शेष राशि केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा योगदान की जाती है।आगरा मेट्रो रेल परियोजना की कुल परियोजना लागत (लगभग) ८७३९ करोड़ रुपये है। Eघ्ँ ने लखनऊ मेट्रो के लिए भी वित्तपोषण किया था और कानपुर परियोजना Eघ्ँ के सहयोग से निर्मित हो रही है।यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने कहा, ‘ आगरा मेट्रो यात्री सेवा का मार्च २०२४ में उद्घाटन किया गया और तब से मेट्रो का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है और यूपीएमआरसी की टीम समयबद्ध तरीके से परियोजना के शेष भाग को निष्पादित करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।’इसके साथ यूपी मेट्रो के निदेशक वित्त शील कुमार मित्तल ने कहा, ‘हम लखनऊ, कानपुर और आगरा मेट्रो रेल परियोजनाओं के लिए ईआईबी का सहयोग और समर्थन प्राप्त करके खुश हैं और आशा करते हैं कि हमारी साझेदारी उत्तर प्रदेश राज्य में विश्व स्तरीय शहरी परिवहन प्रणाली प्रदान करने में काफी मदद करेगी।’
दौरे में यूपीएमआरसी के वित्त निदेशक श्री शील कुमार मित्तल, यूपीएमआरसी के वर्क्स एंड इंप्रâास्ट्रक्चर निदेशक श्री सीपी सिंह, रोलिंग स्टॉक निदेशक श्री नवीन कुमार और आगरा के परियोजना निदेशक श्री अरविंद राय उपस्थित थे। Eघ्ँ टीम आगरा के बाद कानपुर और लखनऊ मेट्रो रेल परियोजनाओं का भी दौरा करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.