डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया ने मनाया ग्लोबल हैंड वाशिंग डे 2024

देशभर में 3 करोड़ बच्चों को किया गया शिक्षित

लखनऊ। रेकिट के फ्लैगशिप अभियान, डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया ने ग्लोबल हैंडवाशिंग डे 2024 का जश्न मनाया और भारत में 3 करोड़ बच्चों को स्वस्थ भविष्य के लिए हाथ धोने के महत्व के बारे में जागरूक किया गया क्लीन हैंड्स फॉर ऑल सफाई के माध्यम से स्वास्थ्य समानता को बढ़ावा देना विषय पर आधारित, इस कार्यक्रम ने डेटॉल बीएसआई की उस प्रतिबद्धता को उजागर किया जो सभी पृष्ठभूमि के बच्चों को आवश्यक स्वच्छता जानकारी तक पहुंच सुनिश्चित करता है, ताकि कोई भी पीछे न छूटे।
इस अवसर पर बोलते हुए, रवि भटनागर, डायरेक्टर, एक्सटर्नल अफेयर्स और पार्टनशिप, रेकिट साउथ एशिया ने कहा रेकिट में, हम स्वच्छता शिक्षा की बाधाओं को तोड़ने और हर बच्चे के लिए एक स्वस्थ भविष्य तैयार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारी दीर्घकालिक स्वच्छता समानता के प्रति प्रतिबद्धता भारत सरकार की ओर से पिछले 10 साल से चल रहे स्वच्छ भारत अभियान के अनुरूप है, जो हर बच्चे को-चाहे वह कहीं भी हों-हाथ धोने की जीवन रक्षक आदत सीखने को सुनिश्चित करती है। हाल ही में हमने अपने अभियान के 11वें साल में प्रवेश किया है, हमारे अधिक व्यापक मिशन ‘कोई भी पीछे न छूटे’ का समर्थन करते हुए, हमारा स्वच्छता समानता पर ध्यान देना पहले से ज्यादा मजबूत हुआ है।”
अकेले 2023 में, इस अभियान ने 34 अरब से ज्यादा हैंड वाशिंग सत्र को सुलभ बनाया है, जो देशभर में अच्छी स्वच्छ आदतों को बढ़ावा देने के लिए हमारे समर्पण को और मजबूत बनाता है। इस अभियान ने अपने चल रही थीम ‘वन वर्ल्ड हाईजीन’ के तहत बच्चों को छह महत्वपूर्ण अवसरों पर हाथ धोने के बारे में शिक्षित किया है, जिसमें शौचालय का इस्तेमाल करने के बाद, खाना बनाने से पहले, और खासंने या छींकने के बाद शामिल हैं।
पद्मश्री एस दामोदरन, संस्थापक, ग्रामालय, ने ग्रामीण समाज में स्वच्छता जागरूता के महत्व पर जोर देते हुए कहा ऋग वेद में कहा गया है कि पानी बीमारी को दूर करता है और जीवन को बचाता है। स्वच्छ जल, स्वच्छता और सफाई-खासकर साबुन के साथ हाथ धोना- बीमारियों को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्णहै। ग्लोबल हैंडवाशिंग अभियान के माध्यम से, डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया और ग्रामालय का लक्ष्य बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए एक करोड़ बच्चों को हैंडवाशिंग तकनीक के बारेमें शिक्षित करना है।
मोहम्मद आसिफ, एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर प्लान इंडिया ने कहा साबुन से हाथ धोना सभी बच्चों और लोगों के लिए एक मूलभूत अधिकार और जरूरत है। प्लान इंडिया में, हम हर बच्चे, हर परिवार और हर समाज को स्वच्छता सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करने और उन्हें जागरूक बनाने के लिए निरंतर काम कर रहे हैं ताकि कोई भी पीछे न छूटे। आइए एक स्वस्थ, स्वच्छ और सचेत देश बनाने केलिए हम सब मिलकर काम करें, जहां हर व्यक्ति उन्नति के पथपर आगे बढ़े।”
संजीव धाम, डिप्टी सीईओ ममता एचआईएमसी ने कहा हम ग्लोबल हैंडवाशिंग डे मना रहे हैं, हम ममता एचआईएमसी में डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया अभियान का हिस्सा बनकर बहुत खुश हैं, जो रेकिट द्वारा समर्थित स्कूलों में स्वच्छता शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक सामूहिक प्रयास है। साथ मिलकर, हम नई पीढ़ी को यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि साफ हाथ बीमारियों से लड़ने में एक शक्तिशाली हथियार है आइए हम अपने हाथ धोएं और यह संदेश दुनियाभर में फैलाएं। आइए हम सब मिलकर स्वच्छता को एक आदत बनाएं।”
ग्लोबल हैंडवाशिंग डे 2024 के मौके पर, डेटॉल स्कूल हाईजीन एजुकेशन प्रोग्राम के तहत बीएसआई से 29 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों में 100 से ज्यादा अभिभावकों की मददसे 3 करोड़ बच्चों को जोड़ा गया। इस अभियान ने भारत भर में सर्वादय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, आर्मी स्कूल और केंद्रीय विद्यालय सहित सार्वजनिक, निजी, सरकारी सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूलों की सहभागिता के माध्यम से हाथ धाने की सही तकनीक के बारे में बताया गया।  पहल के निरंतर नवाचार के एक हिस्से के रूप में, डेटॉल बीएसआई ने डेटॉल हाईजीन चौटबॉट, हाईजिया फॉर गुड हाईजीन को लॉन्च किया, जो स्वास्थ्य, स्वच्छता और सफाई की ग्रीस देवी हाईजिया से प्रेरित है। एआई संचालित, व्हाट्सऐप-सक्षम यह चौटबॉट 7 भाषाओं- हिन्दी, अंग्रेजी, तमिल, कन्नड़, ओडिया, गुजराती और तेलुगु- में जरूरी स्वच्छता जानकारी की पेशकश करता है, इसे सभी 22 आधिकारिक भारतीय भाषाओं में उपलब्ध कराने की योजना है। चौटबॉट खुद सीखने, सेल्फ हेल्प टूल्स और इंटरेक्टिव प्लेटफॉर्म की बढ़ती जरूरत के महत्व को बताता है, जो बेहतर जुड़ाव और जागरूकता को बढ़ावा देता है।  
डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया, वंचित समुदायों को आकर्षक और सांस्कृति कार्यक्रमों के माध्यम से स्वच्छता संसाधन प्रदान करने के जरिये स्वास्थ समानता को बढ़ावा देने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है। जब ग्लोबल हैंडवाशिंग डे 2024 का अंत होगा, ग्रामालय, डेटॉल बीएसआई के सहयोग से, एक करोड़ स्कूली बच्चों को शिक्षित करने के लिए एक राष्ट्रीय अभियान शुरू करेगा, जिसके माध्यम से समाज के प्रत्येक वर्ग में स्वच्छता जागरूकता को फैलाया जाएगा। इस अभियान में भाग लेने के लिए, अपने व्हाट्सऐप सक्षम मोबाइल फोन से टोल-फ्री नंबर 18001236848 पर एक मिस्ड कॉल दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.