अमेजन इंडिया ने उत्तर प्रदेश में फेस्टिव शॉपिंग को दिया बढ़ावा-सौरभ श्रीवास्तव

लखनऊ, 14 अक्टूवबर, 2024: पूरे भारत में फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में अमेजन इंडिया ने उत्तकर प्रदेश में खरीदारी में वृद्धि दर्ज की है, जो परंपरा और आधुनिकता के मिश्रण से प्रेरित है। राज्य् त्यो हार के उत्स व में डूब चुका है, उपभोक्ता हैंडक्राफ्टेड एथनिक वियर, स्वाडदिष्ट व्यंरजनों, वेलनेस उत्पा दों, स्माहर्टफोन और अत्याआधुनिक इलेक्ट्रॉ निक्स जैसे अद्वितीय उत्पामदों को खरीदने के लिए डिजिटल भुगतान को अपना रहे हैं। यह फेस्टिव शॉपिंग न केवल उपभोक्तााओं की विकसित होती प्राथमिकताओं को रेखांकित करता है, बल्कि स्थाेनीय अर्थव्यावस्थाध के लिए उत्प्रे रक और एक प्रमुख बाजार के रूप में अमेजन की महत्व पूर्ण भूमिका की पुष्टि करता है, जो भारतीय दुकानदारों की विविध जरूरतों को पूरा करता है।

सौरभ श्रीवास्तव, वाइस प्रेसिडेंट, कैटेगरी, अमेजन इंडिया, ने कहा “इस त्योऔहारी सीजन में, हम पूरे उत्त र प्रदेश में खरीदारी के पैटर्न में विरासत और आधुनिकता का एक आकर्षक मिश्रण देख रहे हैं। उपभोक्ता‍ उत्सांहपूर्वक डिजिटल भुगतान को अपना रहे हैं, एथनिक वियर में उल्ले खनीय 1.5 गुना वृद्धि और कीमती गहनों की बिक्री में 1.7 गुना वृद्धि के साथ ग्राहक अपनी जड़ों से भी जुड़े हुए हैं। इसके अलावा वेलनेस और लाइफस्टारइल अपग्रेड पर भी लोगों का ध्याकन पहले से ज्या दा बढ़ा है। हमने लखनऊ में अकेले प्रोटीन पाउडर की बिक्री में 3.5 गुना, सोफा खरीद में 40 गुना और दोपहिया वाहनों की बिक्री में तीन गुना की वृद्धि देखी है, जो राज्यक की विकसित होती आकांक्षाओं को दर्शाता है। अमेजन में, हम इस त्‍योहारी उत्सा,ह को बढ़ावा देने पर गर्व महसूस करते हैं, जिसके लिए हमने व्याैपक चयन को तैयार किया है, जो स्थाानीय कारोबारियों को सशक्तग बनाते हुए हमारे ग्राहकों की विविध जरूरतों को पूरा करता है।”
उत्तिर प्रदेश और लखनऊ में फेस्टिव सीजन शॉपिंग से जुड़ी प्रमुख बातें:
डिजिटल भुगतान की दिशा में तेजी से बदलाव: प्राइम अर्ली एक्सेकस (पीईए) के दौरान, अमेजन प्राइम मेंबर्स के लिए 24 घंटे पहले शॉपिंग विंडो की शुरुआत की गई, उत्तपर प्रदेश से अमेजन पे पर लेनदेन में 15 गुना वृद्धि दर्ज की गई, इलेक्ट्रॉ निक्सत, एप्लाअएंसेस, फर्नीचर, ग्रॉसरी, क्लो दिंग, फुटवियर और एक्सेेसरीज, टॉयलेटिरीज और हाउसहोल्डु आइटम्सट सबसे ज्यामदा खरीदारी वाली कैटेगरी रहीं। उत्तकर प्रदेश में ग्राहकों ने अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 2024 के पहले दो दिनों के दौरान खरीदारी के लिए अमेजन पे आईसीआईसीआई को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड (सबीसीसी) और अमेजन पे लेटर (एपीएल) को अपनी पसंद के रूप में प्राथमिकता दी।
फैशन में कल्च रल फ्यूजन: लखनऊ में त्यो।हारों के लिए खरीदारी करने वाले हैंडलूम और हैंडक्राफ्टेड जैसे चिकन कढ़ाई और कुंदन ज्वेनलरी को पसंद कर रहे हैं। लखनऊ ने सालाना आधार पर सबसे ज्या दा वृद्धि कीमती ज्वेेलरी (1.7 गुना), वुमंस एथनिक वियर (1.5 गुना) और लग्ज री ब्यूहटी (1.5 गुना) में दर्ज की है, जो एथनिक और प्रीमियम कैटेगरी दोनों में वृद्धि को दर्शाती है। लखनऊ में जेड जी के बीच बोल्डा और एक्पेेरीमेंटल फैशन एक प्रमुख ट्रेंड है, जिसमें मॉडर्न ट्विस्ट के साथ साड़ी जैसी पारंपरिक स्टांइल को मिलाने पर ध्यांन केंद्रित किया गया है, जिसमें ब्लामउज के रूप में क्रॉप टॉप और स्नीिकर्स के साथ एथनिक वियर को पेयर करना शामिल है।
प्रीमियम उत्पासदों और होम डेकोर की ग्रोथ: लग्ज री और प्रीमियम उत्पा्दों जैसे डेविडऑफ कॉफी, स्वामदिष्टर चॉकलेट, और सैलून-एट-होम प्रोडक्ट्स की बढ़ती मांग, त्योैहारों के दौरान उपभोक्ता ओं की खुद की देखभाल के लिए बढ़ती जरूरत को दर्शाती है। इसके अलवा, सोफा और एयर कंडिशनर, जैसी होम इम्प्रू वमेंट कैटैगरी में मजबूत वृद्धि देखी गई है, लखनऊ में बड़े उपकरणों की बिक्री में 2.5 गुना वृद्धि, त्योटहारी सीजन के दौरान घर को अपग्रेड करने में बढ़ती रुचि को दर्शाता है।
स्वा स्थ्यए के प्रति बढ़ती जागरूकता: अधिकांश उपभोक्ताबओं के लिए स्वा।स्य्ं पहली प्राथमिकता बनने के साथ, अमेजन फ्रेश ने पूरे उत्तर प्रदेश में प्रोटीन पाउडर की बिक्री में 3.5 गुना और मल्टीथविटामिन में 6 गुना की वृद्धि दर्ज की है। मोरिंगा जैसे डायट्री सप्ली मेंट्स की मांग 3 गुना बढ़ी है, जबकि मूसली और ओट्स जैसे ब्रेकफास्टद भोजन की मांग 1.6 गुना बढ़ी है।
इलेक्रॉद निक्सऔ और एप्लााएंसेस: टैबलेट और लैपटॉप में मजबूत वृद्धि देखी गई है, एआई-बेस्डर लैपटॉप की बिक्री में अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान 17 गुना वृद्धि देखी गई है। लखनऊ में, 5-स्टािर एयर कंडिशन जैसे बड़े उपकरणों की मांग में सालाना आधार पर 2.5 गुना की वृद्धि हुई है। एप्पिल और बोस जैसे ब्रांड्स के प्रीमियम हेडफोंस में 2.5 गुना वृद्धि देखी गई, जो युवा, महत्वारकांक्षी ग्राहकों संचालित है। लखनऊ में 10,000 रुपए से कम के स्मारर्टफोन भी लोकप्रिय हैं, जिसमें रियलमी शीर्ष ब्रांड के रूप में उभर रहा है।
पेट केयर प्रोडक्ट्स : लखनऊ में खरीदार इस त्यो्हारी सीजन में अपने पालतू जानवरों को लाड़ प्यारर कर रहे हैं, प्रीमियम पेट फूड और ग्रूमिंग प्रोडक्ट्सत में 2 गुना की सालाना वृद्धि दर्ज की गई। डॉग्स और कैट के लिए लोकप्रिय वस्तुमओं में ग्रेन-फ्री पेट फूड और ऑर्गेनिक ग्रूमिंग किट्स शामिल हैं।
होम डेकोर: सोफा की बिक्री में सालाना आधार पर 40 प्रतिशत, डेस्कक की बिक्री में सालाना आधार पर 35 प्रतिशत, और बेड और मैट्रेसेस की सालाना बिक्री में 30 प्रतिशत के साथ बड़े फर्नीचर उत्पाेदों में उल्ले खनीय वृद्धि देखी गई, जो होम इम्प्रूेवमेंट पर ग्राहकों के बढ़ते फोकस को दर्शात है।
ऑटोमोटिव सर्ज : लखनऊ में दो-पहिया वाहनों की बिक्री में भारी 3 गुना की वृद्धि के साथ सबसे स्ट्रािइकिंग ट्रेंड देखने को मिला, साथ ही व्ही्कल टूल्सि के लिए मांग में 60 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो एक त्योंहारी सीजन को प्रदर्शित करता है जहां उपभोक्तास मोबिलिटी और आत्मकनिर्भरता में निवेश कर रहे हैं।
लखनऊ एक महत्वहपूर्ण बाजार है और अमेज़न.इन के विकास में महत्वरपूर्ण भूमिका निभा रहा है। भारत के सबसे पसंदीदा मार्केटप्ले स के रूप में, अमेज़न.इन राज्यण और देश भर में लोकल स्टोृर और एमएसएमई के साथ निरंतर काम करना जारी रखेगा, नए उपकरण, टेक्नोेलॉजीज, इन्नोदवेशन और पहल लाएगा जो भारतीय व्यावसायों की उद्यमशीलता की भावना को उजागर करेगा। अमेज़न.इन ने उत्तलर प्रदेश में एक मजबूत भौतिक बुनियादी ढांचे के निर्माण में निवेश किया है, जिसमें 22.3 लाख वर्ग फुट की भंडारण क्षमता वाला एक फुलफ‍िलमेंट सेंटर और 60,00 वर्ग फुट सोर्टिंग एरिया के साथ एक सॉर्टेशन सेंटर शामिल है। हमारे पास अमेज़न.इन पर 16 लाख विक्रेता हैं और करीब 2 लाख विक्रेता उत्तिर प्रदेश से हैं।
27 सितंबर को शुरू हुए अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 2024 के पहले 48 घंटों ने अमेज़न.इन पर विक्रेताओं और ब्रांड भागीदारों के लिए करीब 11 करोड़ ग्राहक विजिट और 8,000 से अधिक विक्रेताओं की एक लाख रुपए से अधिक की बिक्री के साथ अबतक का सबसे बड़ी ओपनिंग देखी है। ग्राहकों को टॉप ब्रांड्स की ओर से लैपटॉप, टीवी, फैशन और ब्यू टी, होम डेकोर, एप्लाकएंसेस, फर्नीचर, स्माहर्टफोन और ग्रॉसरी जैसी कैटेगरी में 25,000 नए प्रोडक्ट लॉन्ची को एक्सेकस करने का मौका मिला। 2023 की तुलना में, 140 प्रतिशत से अधिक प्राइम मेंबर्स ने पहले 24 घंटों के दौरान खरीदारी की और स्माोर्टफोन, ब्यू टी प्रोडक्ट्सा, अपैरल और दैनिक वस्तुंओं सहित 3 लाख से अधिक अनूठे उत्पाऔदों में अपनी औसत दैनिक खरीद से 8 गुना अधिक खरीदारी की।

विक्रेता के बयान: “लिटिल एक्ट्रा , लखनऊ का एक प्राकृतिक व्यअक्तिगत देखभाल समाधान ब्रांड है, जिसे निखिल और एकता मांगलिक द्वारा स्थाीपित किया गया है। डिजिटल पब्लिशिंग बिजनेस को सफलतापूर्वक चलाने के 15 साल से अधिक के अनुभव के साथ, जिसमें लोकप्रिय हेल्थव और ब्यूगटी पोर्टल शामिल हैं, उन्होंवने प्लांअट बेस्ड पर्सनल केयर प्रोडक्टल को लॉन्च् किया है। लिटिल एक्ट्रा की अमेजन के साथ साझेदारी ने उनके समग्र विकास को महत्वंपूर्ण रूप से आगे बढ़ाया है, जो निखिल और एकता के व्याझपक ग्राहक आधार तक पहुंचने के लक्ष्यप के अनुरूप है। इनवेंट्री मैनेजमेंट और सेल्सत ट्रैकिंग के लिए अमेजन के टूल्सच ने उनके ऑपरेशन को सुव्यैवस्थित बनाया है, जिसने उन्हें शिपिंग और ग्राहक सेवा के लिए अमेजन (एफबीए) सेवा द्वारा फुलफ‍िलमेंट का उपयोग करते हुए उत्पागद की गुणवत्ताए पर ध्या्न केंद्रित करने की अनुमति देता है।लिटिल एक्ट्रा ने अपने ब्रांड की दृश्यगता बढ़ाने के लिए अमेजन के मार्केटिंग समाधानों का उपयोग किया क्यों।कि वे तीव्र प्रतिस्प्र्धा का सामना करने और ब्यूेटी एड स्किनकेयर इंडस्ट्रीन में उपभोक्ता ओं की लगातार बदलती पसंद की चुनौती से निपटने में सफल रहे हैं। विज्ञापन, रिव्यूर, प्रमोशन और कस्टबमर फीडबैक के लिए अमेजन टूल्सी ने राष्ट्री य और अंतरराष्‍ट्रीय स्तूर पर अपने अनूठे उत्पानदों की विस्तृ त श्रृंखला को विविध ग्राहकों को प्रदर्शित करते हुए अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए लिटिल एक्ट्राअप की इस यात्रा में महत्वकपूर्ण भूमिका निभाई है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.