विश्व दृष्टि दिवस पर केजीएमयू में जागरूकता वार्ता का आयोजन 10 अक्टूबर को

लखनऊ।किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय का नेत्र रोग विभाग 10 अक्टूबर 2024 को पूर्वाह्न 10 बजे से 11 बजे तक नेत्र रोग विभाग के वाह्य रोगी विभाग में आने वाले रोगियों एवम उनके परिजनों के लिए एक जागरूकता वार्ता का आयोजन करेगा।

केजीएमयू नेत्र रोग विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो अपजीत कौर ने बताया उत्तम दृष्टि प्रकृति का एक उपहार है। दृष्टि हमारी विशेष इंद्रियों में सर्वाधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें हमारे आस-पास की दुनिया से जोड़ती है। यद्यपि हम सभी अपने आस-पास की दुनिया को देखना पसंद करते हैं, तथापि हममें से कई अपनी आँखों की उचित देखभाल के प्रति उदासीन हैं। वयस्कों और बच्चों में दृश्य हानि की प्रवृत्ति लगातार बढ़ रही है। कोविड के बाद, विशेषकर बच्चों में अपवर्तक त्रुटियों में बढ़ोतरी हुई है।
प्रो अपजीत कौर ने बताया मोबाइल एवम कंप्यूटर स्क्रीन के अधिक प्रयोग, खराब पोषण और दैनिक तनाव ने बच्चों को आंखों की रोशनी को बुरी तरह प्रभावित किया है।विश्व दृष्टि दिवस लोगों के बीच नेत्र देखभाल जागरूकता को बढ़ावा देने का एक वैश्विक प्रयास है। प्रत्येक वर्ष अक्टूबर माह का दूसरा गुरुवार, विश्व दृष्टि दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है।इस दिवस पर हमारा प्रयास सामुदायिक भागीदारी को आमंत्रित कर नेत्र शिक्षा एवम जागरूकता के माध्यम से नेत्र संबंधी गतिविधियों हेतु एक समग्र प्रयास को जागृत करना है। वर्तमान वर्ष में विश्व दृष्टि दिवस – बच्चों में आंखों की देखभाल हेतु समर्पित है। बच्चे हमारा भविष्य हैं और उनमें दृश्य हानि की बढ़ती प्रवृत्ति से निपटने के लिए विशेष प्रयासों की आवश्यकता है।
कार्यक्रम में दृश्य हानि के सामान्य कारणों के समाधान एवम बच्चों में आंखों की देखभाल को बढ़ावा देने के सरल उपायों के बारे में जानकारी प्रदत्त की जाएगी। इस अभियान का हिस्सा बन अपनी और अपने बच्चों की आंखों की देखभाल करने का प्रण लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.