उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने केजीएमयू में नैमीकॉन का किया शुभारंभ

लखनऊ।किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में मरीजों को बेहतर इलाज उपलब्ध कराने की दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। नई तकनीक व आधुनिक इलाज को केजीएमयू में लागू किया जा रहा है। इसके लिए बजट की कमी नहीं होने दी जायेगी। यह बातें शनिवार को डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने केजीएमयू इमरजेंसी मेडिसिन विभाग की ओर से आयोजित नैमीकॉन कान्प्रâेंस के शुभारंभ मौके पर कहीं।

अटल बिहारी वाजपेई सांइटिफिक कन्वेंशन सेंटर में दो दिवसीय नैमीकॉन कान्प्रâेंस शुरू हुई। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि केजीएमयू में संसाधनों की कमी नहीं होने देंगे। केजीएमयू के ज्यादातर प्रस्तावों को सरकार पूरा कर रही है। हाल ही में केजीएमयू के विस्तार के लिए सरकार ने भूमि मुहैया कराई है। यह भूमि केजीएमयू को पूरी तरह से निःशुल्क दी गई है। भविष्य में भी केजीएमयू की योजनाएं बजट की कमी के कारण रूकेंगी नहीं। उन्होंने कहा कि केजीएमयू में आधुनिक सुविधाएं दी जा रही हैं। रोबोटिक सर्जरी जल्द शुरु होगी। उन्होंने यूनिवर्सिटी प्रशासन से कहा कि किडनी व लिवर ट्रांसप्लांट नियमित रूप से किये जायें। जल्द से जल्द बोन मैरो ट्रांसप्लांट यूनिट बनाई जाये।

डिप्टी सीएम ने कहा कि केजीएमयू का क्षेत्रफल बहुत बड़ा है। लारी कॉर्डियोलॉजी, मानसिक रोग विभाग, वृद्धावस्था मानसिक स्वास्थ्य विभाग व दंत संकाय समेत अन्य विभाग मुख्य परिसर की सड़क की दूसरी ओर हैं। ऐसे में स्ट्रेचर व व्हील चेयर से मरीजों को शिफ्ट करने में अड़चन होती है। इस व्यवस्था को ठीक कराने में सभी विभागों को मिलकर काम करने की जरूरत है। ताकि मरीजों को असुविधा से बचाया जा सके। कान्प्रâेंस में केजीएमयू कुलपति डॉ. सोनिया नित्यानंद, डीन डॉ. अमिता जैन, प्रति कुलपति डॉ. अपजीत कौर, इमरजेंसी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष व कान्प्रâेंस के आयोजित डॉ. हैदर अब्बास, डॉ. प्रेमराज समेत अन्य डॉक्टर मौजूद रहे।

डा० हैदर अब्बास ने बताया कि इसमें जीवन रक्षक सम्बन्धी सात कार्यशालाओंका भी आयोजन किया जा रहा है। इस कॉन्प्रâेंस में प्रतिभागियों दवारा १२४ शोधपत्र प्रस्तुत किए गये एवं क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। केलेकार्यशाला ही ४५० पितभागियों ने भाग लिया।
के०जी०एम०यु० की कुलपति प्रो० सोनिया नित्यानन्द ने इमरजेन्सी एवंट्रामा के क्षेत्र में इमरजेन्सी मेडिसिन विभाग की प्रशन्सा की। कुलपति ने उप-मुख्यमंत्री को विश्वविद्यालय की योजनाओं में अभूतपूर्व योगदान केलिए धन्यवाद दिया। उन्होंने इमरजेन्सी मेडिसिन विभाग को उसके सपफल आयोजन के लिए प्रशन्सा की।इस कॉन्प्रâेंस में सोसायटी फॉर इमरजेन्सी मेडिसिन इण्डिया के पदाधिकारी डा०इमरान शुभान, डा० राजा दुरई, डा० आशिमा शर्मा, डा० सुजीत सिंह, डा० जैनबमेंहदी एवं इमरजेन्सी मेडिसिन विभाग के डा० मुकेश कुमार समस्त रेजीडेण्ट नेअभूतपूर्व योगदान किया।डा० प्रेमराज सिंह ने उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तितयों एंव कॉन्फ़रेंस में भाग ले रहे देश-विदेश से आये प्रतिभागियों का धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.