लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में स्वच्छता अभियान का आयोजन

लखनऊ ।डॉक्टर राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान मेंराष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के शुभ अवसर पर डॉक्टर राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के शहीद पथ स्थित नवीन परिसर में चार दिवसीय सांस्कृतिक साहित्यिक एवं क्रीड़ा वार्षिकोत्सव ESPERANZA 4.0का उद्घाटन किया गया। इस कार्यक्रम में डॉक्टर राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रोफ़ेसर ण्श् सिंह एवं अन्य फ़ैकल्टी ने सर्वप्रथम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के छाया चित्रों पर माल्यार्पण कर अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए। प्रोफ़ेसर ण्श् सिंह ने इस अवसर पर छात्रों एवं राम मनोहर लोहिया परिवार के सभी सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि इन महान विभूतियों के प्रति असली श्रद्धासुमन हमारा व्यवहार और हमारी समाज के प्रति हमारी ज़िम्मेदारी ही है ।उन्होंने सब को उत्कृष्ट व्यवहार एवं अपने सामाजिक सरोकारों को संजोने एवं निष्ठापूर्वक पूर्ण करने की अपील की। इस विशेष अवसर पर समाज के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी के प्रतीक स्वरूप निदेशक महोदय एवं संस्थान के फ़ैकल्टी मेंबर्स एवं अन्य कर्मचारियों द्वारा स्वच्छता अभियान का भी आयोजन किया गया।

ESPERANZA 4.0 के उद्घाटन समारोह का प्रारंभ गणेश वंदना से करते हुए संस्थान के छात्र छात्राओं ने संस्थान के निदेशक प्रोफ़ेसर ण्श् सिंह,डीन प्रोफ़ेसर प्रद्युम्न सिंह, प्रोफ़ेसर ए के सिंह, प्रोफसर नुजहत हुसैन, प्रोफ़ेसर राजन भटनागर एवं अन्य फ़ैकल्टी के साथ दीप प्रज्वलन कर के किया। इस अवसर पर संस्थान के श्ँँए छात्र छात्राओं एवं नर्सिंग छात्र छात्राओं द्वारा विभिन्न उत्कृष्ट कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।

इस कार्यक्रम में संस्थान की स्थापना के बाद से हुए सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का एक वीडियो संकलन भी छात्रों द्वारा प्रस्तुत किया गया ।छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए निदेशक ने छात्रों के सर्वांगीण विकास एवं समाज में उनकी भूमिका के संदर्भ में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की आवश्यकता और भूमिका पर प्रकाश डालते हुए यह कहा कि किसी भी राष्ट्र का विकास उसकी सांस्कृतिक नींव पर निर्भर करता है, और पठन पाठन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं खेल कूद के अवसर निश्चित रूप से ही समाज की युवा शक्ति को आत्मनिर्भर और विकसित सोच की तरफ़ अग्रसारित करते हैं।
चार दिनों तक चलने वाले इस सांस्कृतिक साहित्यिक कार्यक्रम के प्रथम दिवस पर आशु वक्तव्य, सामान्य ज्ञान क्विज़, बॉडी पेंटिंग, एकल गायन, स्पेल बी, मोनोलॉग जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
सांस्कृतिक समृद्धि से परिपूर्ण इस कार्यक्रम का संयोजन निदेशक महोदय की देख रेख में प्रोफ़ेसर विकास सिंह के द्वारा किया गया । सांस्कृतिक साहित्यिक एवं खेल कूद के कार्यक्रमों की रूपरेखा क्रमशः प्रोफ़ेसर दिनकर कुलश्रेष्ठ प्रोफ़ेसर रिचा चौधरी एवं प्रोफ़ेसर आलोक श्रीवास्तव के दिशा निर्देशन में बनायी गई। इस अवसर पर संस्थान के डीन प्रोफ़ेसर प्रद्युम्न सिंह ने आयोजक सचिव प्रोफ़ेसर विकास सिंह एवं सभी कार्यक्रमों के सचिवों को कार्यक्रम की सफलता हेतु शुभकामनाएं प्रेषित कीं। इस अवसर पर संस्थान के अन्य फ़ैकल्टी मेंबर्स में प्रोफ़ेसर भवन तिवारी भुवन तिवारी डॉक्टर श्रीकेश सिंह डॉक्टर धर्मेन्द्र श्रीवास्तव, डॉक्टर के के यादव,डॉक्टर अनुपम दास एवं अन्य कई लोग मौजूद रहे।