एक सप्ताह तक चलने वाला विष विज्ञान जागरूकता अभियान टॉक्सिकोमेनिया का उद्घाटन

लखनऊ । केजीएमयू में फॉरेंसिक मेडिसिन और टॉक्सिकोलॉजी विभाग की टॉक्सिकोलॉजी यूनिट में एक सप्ताह तक चलने वाले जागरूकता अभियान टॉक्सिकोमेनिया का उद्घाटन किया गया। इसका उद्देश्य जनता में टॉक्सिकोलॉजी के बारे में जागरूकता पैदा करना है।
उद्घाटन समारोह में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रोफेसर राजशरण शाही विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। विशिष्ट अतिथि प्रो शाही ने विष विज्ञान जागरूकता के महत्व पर जोर दिया और समुदाय से विषाक्त पदार्थों से उत्पन्न संभावित खतरों के बारे में सतर्क रहने का आग्रह किया।प्रो अनूप वर्मा, फोरेंसिक मेडिसिन और टॉक्सिकोलॉजी विभागाध्यक्ष और आंतरिक चिकित्सा विभागाध्यक्ष प्रो वीरेंद्र आतम ने कार्यक्रम के आयोजन अध्यक्ष हैं। आयोजन सचिव डॉ. शिउली सप्ताह भर चलने वाली गतिविधियों का समन्वय करेंगे।

उद्घाटन समारोह एक प्रतीकात्मक वृक्षारोपण अभियान के साथ शुरू हुआ, जहां प्रोफेसर शाही ने आयोजक अध्यक्षों के साथ विश्वविद्यालय परिसर में पौधे लगाए। यह भाव पर्यावरणीय स्थिरता और मानव स्वास्थ्य और प्राकृतिक दुनिया के अंतर्संबंध के प्रति विभाग की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।टॉक्सिकोमेनिया में पूरे सप्ताह कार्यक्रमों की एक श्रृंखला होगी, जिसमें प्रतियोगिताएं, कार्यशालाएं और जागरूकता अभियान शामिल होंगे। ये गतिविधियाँ विष विज्ञान के विभिन्न पहलुओं का पता लगाएंगी, जैसे सामान्य विषाक्तता, मादक द्रव्यों का सेवन और पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थ।विभाग का लक्ष्य जनता को विषाक्त जोखिमों को रोकने और प्रतिक्रिया देने के लिए ज्ञान और उपकरणों से लैस करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.