मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में 635 करोड़ रु0 लागत की 5 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया

लखनऊ: 06 सितम्बर, 2024

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद गोरखपुर में विकास खण्ड चरगांवा स्थित ग्राम सोनबरसा में 635 करोड़ रुपये लागत की 05 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। लोकार्पित व शिलान्यास की गयी परियोजनाओं में बालापार-टिकरिया मार्ग 02-लेन उपरिगामी सेतु, सोनबरसा ग्राम पंचायत में स्मार्ट स्कूल, स्मार्ट पंचायत भवन का लोकार्पण एवं मानीराम-बालापार-टिकरिया-गांगी बाजार मार्ग का 04-लेन चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण तथा नवसृजित थाना सिक्टौर सोनबरसा हेतु प्रशासनिक एवं आवासीय भवन का शिलान्यास शामिल है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि 635 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं की सौगात पिपराइच विधान सभा क्षेत्रवासियों को प्राप्त हो रही है। इससे पहले उन्होंने कैम्पियरगंज में जटायु संरक्षण एवं प्रजनन केन्द्र का लोकार्पण किया। गिद्धराज महत्वपूर्ण पक्षी है। गिद्धराज जटायु रामायण काल के प्रथम बलिदानी थे। जटायु अपने मित्र महाराज दशरथ की मित्रता और नारी गरिमा की रक्षा के लिए रावण से लड़़ गये थे। रावण को बुरी तरह घायल कर दिया और बाद में रावण के हाथों बलिदान हुए। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से श्रीराम जन्मभूमि परिसर में गिद्धराज की भव्य प्रतिमा लगी है। यह प्रकृति और परमात्मा के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का एक माध्यम है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सोनबरसा का स्मार्ट प्राथमिक विद्यालय फर्टिलाइजर कारखाने द्वारा सी0एस0आर0 निधि से बनाया गया है। आज उसका भी लोकार्पण हुआ है। कारखानें द्वारा स्मार्ट ग्राम सचिवालय का निर्माण कार्य कराकर इसको आगे बढ़ाने का कार्य किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायत भवन ग्राम सचिवालय के रूप में है। जैसे प्रदेश का सचिवालय जनपद का मुख्यालय होता है। ऐसे ही ग्राम पंचायत का मुख्यालय होना चाहिए, जो ग्राम सचिवालय के नाम से जाना जाये। गांव के लोग ग्राम सचिवालय में ही आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र तथा अन्य प्रमाण पत्रों को आनॅलाइन प्राप्त करें। इसके लिए 57 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय की व्यवस्था प्रारम्भ की गयी है। सोनबरसा गांव को आज यहां एक आदर्श सचिवालय भी प्राप्त हुआ है।
प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत विकास की नित नई ऊँचाइयों को प्राप्त कर रहा है। आज भारत दुनिया में विकास का एक माॅडल प्रस्तुत कर रहा है। भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित हुई है। अगले 03 वर्षाें में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हो जाएगा। तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था के लिए उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। वर्ष 2017 के पहले उत्तर प्रदेश देश की 7वीं बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य था। आज उत्तर प्रदेश देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। अगले 04 वर्षाें में प्रदेश को नम्बर एक की अर्थव्यवस्था पर ले जाने के लिए कार्य करना होगा।
विकास कार्य के लिए धन की कोई कमी नहीं है। सरकार इसके लिए पर्याप्त धन उपलब्ध करा रही है। उत्तर प्रदेश में न अपराध रहेगा, न अपराधी रहेंगे। रोजगार का सृजन होगा। सरकार एक व्यवस्था करने जा रही है, जो युवा उद्यमी अपना उद्योग लगायेगा उस युवा उद्यमी को पहले चरण में 05 लाख रुपये और दूसरे चरण में 10 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन उपलब्ध कराया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद गोरखपुर में ही मेडिकल की डिग्री जैसे-फार्मेसी, नर्सिंग की डिग्री यह सभी डिग्री आपको प्राप्त होने जा रही हैं। इसके लिए आपको कहीं और भटकना नहीं पड़ेगा। पहले एम्स जैसी सुविधा के लिए दिल्ली जाना पड़ता था। आज गोरखपुर में एम्स कार्य कर रहा है। बी0आर0डी0 मेडिकल काॅलेज को जोड़ने के लिए एक नया पुल भी दे दिया गया है, जिससे सीधे आप मेडिकल काॅलेज की तरफ जा सकेंगे। बी0आर0डी0 मेडिकल काॅलेज स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतरीन सुविधाएं दे रहा है। 07 वर्ष पहले इस सीजन में इंसेफ्लाइटिस की बीमारी से हजारों बच्चों की मौत होती थीं, किन्तु आज इंसेफ्लाइटिस को समाप्त कर दिया गया है। यहां पर आयुष विश्वविद्यालय भी लगभग बनकर तैयार हो चुका है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिपराइच की चीनी मिल फिर से चालू हो गयी है।  विकास के नये-नये कार्य शुरू हुए हैं। विकास कार्य अनवरत रूप से प्राप्त हों, इसके लिए सांसद, विधायक, महापौर सभी लोग प्रयास करते हैं, विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाने में मदद मिलती है। फर्टिलाइजर कैम्पस में सैनिक स्कूल का लोकार्पण होने जा रहा है। देश के उपराष्ट्रपति जी इस कार्यक्रम में आ रहे हंै।
गोरखपुर में रामगढ़ताल पर्यटन का केन्द्र है। कुछ समय बाद हम पर्यटन के आनन्द के लिए चिलुआताल की झील को भी विकसित करने जा रहे हैं। स्थानीय जनता को यहां रोजगार भी उपलब्ध होगा। पर्यटन की नई सम्भावनाएं विकसित हो रही हैं। जब विकास होगा, तो आप भी आगे बढ़ पाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद गोरखपुर विकास के पथ पर तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। जैसे नये भारत का नया उत्तर प्रदेश है, वैसे ही नये उत्तर प्रदेश का नया गोरखपुर भी है। यहां विकास ही नहीं, सुरक्षा का भी माॅडल बन रहा है। विकास और सुरक्षा का बेहतरीन माॅडल उज्ज्वल भविष्य के मार्ग पर लेकर चलेगा। यह सिलसिला निरन्तर आगे बढ़ना चाहिए। विकास के लिए सरकार के पास प्रस्ताव आते हैं, तो उसमें अनावश्यक रूप से किसी को बाधा नहीं डालनी चाहिए। उसे तेजी के साथ लागू करवाना चाहिए, क्यांेकि उसी में आपकी और आने वाली पीढ़ी का भविष्य जुड़ा हुआ है। विकास का यह कार्य जब तेजी के साथ आगे बढ़ेगा, तो उसका लाभ आने वाली पीढ़ियों को प्राप्त होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे ही प्रदेश में सड़कों का जाल हर ओर इसी रूप में बिछाने का कार्य हो रहा है। विकास का यह सिलसिला निरन्तर आगे बढ़ना चाहिए। जनपद गोरखपुर में बंद पड़ा खाद कारखाना चालू हो गया है। खाद कारखाने से सोनबरसा के लोगांे को लाभ मिल रहा है। सड़कें चैड़ी हो रही हैं, फ्लाई ओवर बन गये हैं। सोनबरसा गांव के साथ-साथ आने वाले समय में सिक्टौर, सरहरी और गांगी बाजार क्षेत्र के लिए सोनबरसा में थाना बनने जा रहा है, जिससे इस क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था और बेहतर होगी। हमने सिक्टौर से लेकर गांगी तक फोरलेन सड़क दी है। सड़क का चैड़ीकरण इस प्रकार किया जाए, ताकि कम से कम लोग प्रभावित हों। प्रभावित लोगों को सर्किल रेट का 04 गुना मुआवजा भी दिया जाए। लोगों को विकास का लाभ मिले। यदि विकास होगा तो आप भी नये-नये उद्योग लगा पायेंगे, उद्यमी बन पायेंगे।
इस अवसर पर सांसद रवि किशन शुक्ला तथा विधायक महेन्द्रपाल सिंह ने भी लोगांे को सम्बोधित किया।
इस अवसर पर बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संदीप सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अपर मुख्य सचिव गृह दीपक कुमार, प्रमुख सचिव लोक निर्माण अजय चैहान तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.