स्टेनोग्राफरों के लिए अवसर

अगर आप सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं और जरुरी योग्यताएं रखते हैं तो आपके पास अवसर है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने स्टेनोग्राफर भर्ती 2023 के लिए अधिसूचना जारी की है। इसके तहत 277 खाली पदों के लिए भर्ती होगी। इसके लिए उम्मीदवारों को यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिये आवेदन करना होगा।
यूपीएसएसएससी के अनुसार, स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 अक्टूबर से 06 नवंबर 2023 तक किये जा सकेंगे। इसके अलावा आवेदकों को 15 नवंबर तक आ फॉर्म में सुधार का अवसर दिया जाएगा। भर्ती परीक्षा की तारीख और प्रवेश कार्ड जारी करने की सूचना आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी।
योग्यता
इस स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जो यूपी प्रारंभिक पात्रता परीक्षा 2022 के लिए उपस्थित हुए थे और उन्हें स्कोरकार्ड जारी किया गया है। वे स्टेनोग्राफर मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा हिंदी टाइपिंग 25 शब्द प्रति मिनट और स्टेनो 80 शब्द प्रति मिनट गति होनी चाहिये। एनआईएलआईटी सीसीसी परीक्षा पास या डिग्री होनी चाहिए।
अगर आयु सीमा : आवेदकों की उम्र 01 जुलाई 2023 को कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक ही होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में राहत दी जाएगी।
वेतन
चयनित उम्मीदवारों को ग्रेड पे 2800 लेवल-5 के तहत 29200 रुपये से 92300 रुपये तक वेतन दिया जाएगा।