रोचक प्रतियोगिताओं द्वारा एकता व शान्ति का संदेश दिया देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, इन्दिरा नगर कैम्पस द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय विश्व एकता व विश्व शांति महोत्सव ‘काॅन्फ्लुएन्स-2023’ का तीसरा दिन आज बेहद दिलचस्प रहा। नेपाल, श्रीलंका एवं देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारे प्रतिभागी छात्रों ने जहाँ एक ओर गीत-संगीत का अनूठा समाँ बाँधकर गागर में सागर भर दिया, तो वहीं दूसरी ओर विभिन्न टीमों ने एक से बढ़कर एक रोचक व ज्ञानवर्धक प्रतियोगिता में अपनी रचनात्मक सोच का प्रदर्शन करते हुए एकता, शान्ति, सौहार्द एवं भाईचारे से भरपूर विश्व समाज की अनूठी तस्वीर प्रस्तुत की। विदित हो कि ‘काॅन्फ्लुएन्स-2023’ का आयोजन 30 अगस्त से 2 सितम्बर तक सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसमें देश-विदेश से पधारे लगभग 500 छात्र प्रतिभाग कर रहे हैं।
‘काॅन्फ्लुएन्स-2023’ के अन्तर्गत प्रतियोगिताओं का सिलसिला ‘वल्र्ड पार्लियामेन्ट (पेपर प्रजेन्टेशन)’ प्रतियोगिता के द्वितीय राउण्ड से हुआ, जिसमें देश-विदेश के 38 प्रतिभागी छात्रों ने विभिन्न देशों का प्रतिनिधित्व करते हुए विश्व की ज्वलन्त समस्याओं एवं उनके समाधान पर अपने विचार व्यक्त किये। यह प्रतियोगिता ‘इन्क्लूजन आॅफ सस्टेनबल डेवलपमेन्ट गोल्स इन द लोकल स्फियर’ थीम पर आयोजित हुई, जिसमें प्रतिभागी छात्रों ने विभिन्न देशों का प्रतिनिधित्व करते हुए उन्हीं देशों के पारम्परिक परिधानों में तर्कपूर्ण विचारों से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। एट ए ग्लांस (कोलाज मेकिंग) प्रतियोगिता भी काफी रोचक व आकर्षक रही और देश-विदेश की 47 छात्र टीमों ने बड़े जोश व उत्साह से प्रतिभाग कर अपनी कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता के अन्तर्गत प्रतिभागी छात्रों ने ‘व्हाट काइंड आॅफ ए वल्र्ड वुड यू लाइक टु सी फाॅर योरसेल्फ इन 2050’ विषय पर सुन्दर कोलाज बनाये।
आज ब्रेन-ए-थान (क्विज) प्रतियोगिता का फाइनल राउण्ड सर्वाधिक आकर्षक प्रतियोगिताओं में एक रहा। दो राउण्ड की प्रतियोगिता के उपरान्त चयनित 10 टीमों ने फाइनल राउण्ड में प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता में विज्ञान, इतिहास एवं पर्यावरण से सम्बन्धित सवाल पूछे गये, जिसका प्रतिभागी छात्रों ने बिजली की गति से जवाब देकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। दर्शकों ने भी इस प्रतियोगिता का खूब आनन्द उठाया और जोरदार तालियां बजाकर छात्रों की खूब हौसलाअफजाई की। अपरान्हः सत्र में यूफोरिक ट्रिल्स (इंग्लिश समूह गायन) प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता ने दर्शकों को खूब लुभाया एवं सभी ने प्रतिभागी छात्रों द्वारा प्रस्तुत शानदार गीतों का खूब आनंद उठाया। ‘साउण्ड आॅफ यूनिटी’ थीम पर आधारित इस प्रतियोगिता में जूनियर व सीनियर वर्ग की 34 टीमों ने प्रतिभाग किया। छात्रों की गायन प्रतिभा, संगीत का उत्कृष्ट ज्ञान व विचारों की गहनता देखकर न सिर्फ दर्शक अपितु निर्णायक भी दंग रह गये। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय विश्व एकता व विश्व शान्ति महोत्सव ‘काॅन्फ्लुएन्स-2023’ अत्यन्त सफल समापन की ओर बढ़ रहा है। कल, 2 सितम्बर को ‘काॅन्फ्लुएन्स-2023’ का ‘पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह’ आयोजित किया जायेगा। इस अवसर पर देश-विदेश के विजेता छात्रों को सार्टिफिकेट, मैडल आदि आकर्षक पुरस्कारों से पुरष्कृत कर सम्मानित किया जायेगा।