बरेका में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को समर्पित महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन

वाराणसी । बनारस रेल इंजन कारखाना के कार्मिक विभाग के तत्वावधान में आज दिनांक 17 मार्च 2023 को स्थानीय प्रेक्षागृह (सिनेमा हाल) में महिला दिवस के उपलक्ष्य में नारी सशक्तिकरण पर आधारित संगोष्ठी, प्रेरणादायक, शिक्षाप्रद एवं मनोरंजन पर आधारित कई विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अति‍थि एवं महिला कल्याण संगठन के पदाधिकारियों द्वारा दीप प्रज्जवलन एवं बरेका परिसर स्थित विद्यालयों के बालिकाओं एवं महिला कर्मचारियों द्वारा स्वलिखित काव्य , लेख आदि का संग्रह “निहारिका” पत्रिका का विमोचन के साथ हुआ। बरेका की महिला कर्मियों को महिला दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए प्रमुख मुख्य कार्मिक अधिकारी श्रीमती रेनू शर्मा ने अपने स्वा्गत भाषण में कहा कि आज के परिवेश में महिलाएं न केवल परिवार बल्कि समाज, देश एवं विश्व में अहम् योगदान दे रही हैं। महिलाएं प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ रही है, बस आवश्यकता है कि हम अपने आस-पास के महिलाओं को प्रोत्साहित करें एवं महिलाओं को वित्तीय स्वतंत्रता मिले।
मुख्य अतिथि प्रमुख कार्यकारी निदेशक, मानव संसाधन, रेलवे बोर्ड श्रीमती वी. जी. भूमा ने महिला दिवस के अवसर पर शुभकामना दी एवं उपस्थित दर्शकों को अपने प्रजेंटेशन, कई शॉर्ट नाटक एवं विभिन्न प्रकार से प्रश्न कर महिला एवं पुरूष के बीच कोई अंतर नहीं है, के विषय में विस्तार से समझाया । उन्होंने कहा कि जिस दिन हमें महिला दिवस मनाने की जरूरत नहीं पड़ेगा उस दिन महिलाएं सशक्त एवं सफल होंगी । महिला दिवस का महिला से ज्यादा पुरूष को जरूरत है। विशिष्ट अतिथि एवं NGO/Secretary/Vision Society for Interactive Operational Needs, Varanasi सुश्री जागृति राही ने अपने संबोधन में महिलाओं को और अधिक सशक्त बनाने एवं उसे अपनी क्षमता को पहचानने पर बल दिया ।

बी.एच.यू. विधि संकाय की प्रोफ़ेसर डॉ. विभा त्रिपाठी विशेष वक्ता के रूप में “Contemperory issues of Law and Woman” विषय पर व्याख्यान देते हुए कहा कि हमारे संविधान में महिलाओं के लिए सशक्त एवं समानता से संबंधित कई कानून बनाये गये हैं एवं समय-समय पर संशोधन कर और अधिक सशक्त् बनाया जा रहा है। लेकिन यह तभी संभव है जब हम और हमारा समाज जागृत होगा।

इस अवसर पर महिलाओं को और अधिक सशक्त बनाने पर आधारित कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण को समर्पित पुस्तिका का विमोचन के साथ ही कविता पाठ, ग्रुप डांस आयोजित किया गया। इस दौरान बरेका के प्रमुख मुख्य सामग्री प्रबंधक श्री रजनीश गुप्ता , प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर श्री एस.के.श्रीवास्तव, प्रमुख मुख्य इंजीनियर श्री प्रवीर खोड़ाना, प्रधान वित्त‍ सलाहकार श्री अमर कुमार सिन्हा के साथ ही काफी संख्या‍ में बरेका अधिकारी एवं महिला कर्मी उपस्थित रहें।