एचआर एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने एनटीपीसी को कोविड प्रबंधन में उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कार से नवाजा

सोनभद्र। एनटीपीसी को सबसे नवीन कोविड प्रबंधन और प्रतिक्रिया के लिए सम्मानित किया गया। वहीं एनटीपीसी विंध्याचल को कोविड प्रबंधन हेतु किये गये पहल में उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए एचआर एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा संगठनात्मक श्रेणी में कोविड प्रबंधन-कर्मचारी सुरक्षा में सर्वश्रेष्ठ डाइमेंड अवार्ड से नवाजा गया। साथ ही व्यक्तिगत श्रेणी में डॉ. वर्तिका कुलश्रेष्ठ को कोविड देखभाल और स्वास्थ्य जागरूकता का विजेता घोषित करते हुए प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। उक्त दोनों पुरस्कार एनटीपीसी-विंध्याचल की डॉ. वर्तिका कुलश्रेष्ठ वरिष्ठ विशेषज्ञ (विंध्य चिकित्सालय) एवं कामना शर्मा वरिष्ठ प्रबन्धक, मानव संसाधन, ने मुख्य अतिथि शिव खेरा के कर-कमलों से प्राप्त किए ।

  एनटीपीसी-विंध्याचल द्वारा निर्बाध बिजली आपूर्ति एवं कोविड रोकथाम हेतु अनेक पहल जैसे कोर कमेटी के माध्यम से मानक संचालन प्रक्रिया का क्रियान्वन, नगर परिसर मे जागरूकता, कर्मचारियों एवं संविदा कर्मियों हेतु कोरेनटाइन सुविधाएं, गेटों पर जांच हेतु थर्मल स्क्रीनिंग कैमरा, संविदा कर्मियों को फ़ेस मास्क एवं साबुन वितरण, जगह-जगह पर सेनीटाइजेशन इत्यादि किये गये। नगर परिसर मे कोविड मरीजों की इलाज एवं देखभाल हेतु 60 बेड का कोविड केयर सेंटर स्थापित किया गया था साथ ही रशियन कॉम्प्लेक्स में 50 बिस्तरों का डेडिकेटेड कोविड केअर सेंटर। एनटीपीसी विंध्याचल मे 800 लीटर प्रति मिनट से ऑक्सिजन का उत्पादन सुचारु रूप से उपलब्ध है। इस ऑक्सिजन प्लांट से पाइपिंग नेटवर्क के जरिये एनटीपीसी अस्पताल में 70 बिस्तरों पर ऑक्सिजन उपलब्ध कराया जा सकता है। 

   एनटीपीसी विंध्याचल ने कोविड 19 में अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को और ज्यादा बेहतर किया था। जिसमें ऑक्सीजन युक्त बेड्स लगाए  गए थे साथ ही आइसोलेशन वार्ड एवं कोरेंटिन सेंटर में बेडो  की संख्या भी बढ़ाई गई थी । सभी कर्मचारियों हेतु टेलीमेडिसिन के लिए ई-परमर्श और जीवन रेखा एप्लिकेशन का उपयोग करने का सुझाव दिया गया था, ताकि वे अस्पतालों में जाने से बच सकें और संक्रमण से अपने आप को बचा सकें।  कोविड 19 की मरीजो हेतु अपोलो हॉस्पिटल के साथ टाई अप भी  किया गया था। होम आइसोलेशन के लिए कवच योजना, गंभीर रोगियों को एयरलिफ्ट करना,  साथ ही हम शक्तिनगर और रिहंद नगर के कर्मचारियों के साथ-साथ अन्य लोगों के लिए रेफरल सेंटर के रूप में भी कार्यरत थे। एनटीपीसी विंध्याचल ने बहुत ही बखूबी से कोविड की पहली व दूसरी लहर से अपने कर्मचारियों की सुरक्षा की और हमने बहुत से लोगो की जान बचाई। हमारे विंध्य अस्पताल में  प्रतिदिन अनगिनत संक्रमित लोगों की देखभाल की जा रही थी।

एनटीपीसी लिमिटेड विंध्याचल नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत समीपवर्ती ग्रामीणों हेतु निशुल्क दवाइयां उपलब्ध कराई गयी। विंध्या हॉस्पिटल व वीवा क्लब मे टीकाकरण अभियान की व्यवस्था की गयी थी, ताकि सभी कर्मचारियों , उनके परिवार के पात्र सदस्यों का टीकाकरण हो सके एवं संविदा कर्मियों का टीकाकरण भी किया गया।कोविड संबन्धितजन जागरूकता हेतु पुलिस अधीक्षक सिंगरौली को मोबाइल वेन उपलब्ध कराया गया है। इस मोबाइल वेन से जिला सिंगरौली के सभी तहसील क्षेत्रों, नगर निगम, वार्ड एवं ग्रामीण क्षेत्रों मे कोविड-19 महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए लोगों मे जागरूकता का प्रचार प्रसार कराया जा रहा है । रेडक्रॉस सोसाइटी को 25 लाख की वित्तीय सहायता प्रदत्त की गयी एवं लॉकडाउन में गरीब लोगों एवं प्रवासी श्रमिकों के लिए भोजन एवं परिवहन व्यवस्था की गयी, साथ ही सेनीटाइज़र, फ़ेस मास्क, दस्ताने भी वितरित किए गये। 18 ग्राम पंचायतों एवं 02 वार्डों में पोषक आहार (गुड़ व चना) का वितरण भी किया गया जिसमें 1000 से अधिक गर्भवती महिलाएं एवं कुपोषित बच्चे लाभान्वित हुए। महिला स्वयं सेवी संस्थान, सेवा भारत के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से महिलाओं को जोड़ा गया, स्वरोज़गार हेतु उन्हे फ़ेस मास्क बनाने एवं विक्रय हेतु सुविधा प्रदत्त की गयी। सुहासिनी संघ एवं कर्मचारी संगठनों के सहयोग से कोविड महामारी में ज़रूरतमन्द लोगों को सहायता प्रदान की गयी। 1.8 लाख लोग नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत इन कार्यों से लाभान्वित हुए हैं।एनटीपीसी विंध्याचल को कलेक्टर सिंगरौली द्वारा कोविड प्रबंधन हेतु प्रशंसा पत्र एवं यू. पी ट्रांसपोर्ट द्वारा भी प्रशंसा पत्र एवं पुरस्कार से नवाजा गया।विंध्याचल को राष्ट्रीय स्तर पह हासिल हुए पुरस्कारों से विंध्याचल के कर्मचारियों में हर्ष व्याप्त हुआ है परियोजना प्रमुख (विंध्याचल) सुभाष चन्द्र नायक ने परियोजना को राष्ट्रीय स्तर पर मिले इन पुरस्कारों पर टीम विंध्याचल को एक बार फिर बधाई देते हुए कहा कि टीम विंध्याचल की लगन और एकजुटता से परियोजना नित नई ऊंचाइयों को हासिल कर रही है।