मॉनसून के दौरान बालों की करें विशेष देखभाल

बारिश के मौसम में बालों को विशेष देखभाल की जरुरत रहती है। बारिश से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और फिर वे टूटने लगते हैं। वहीं अगर आपके बाल घुघंराले हैं तो आपकी परेशानी और भी बढ़ जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे और हेयर मास्क के जरिये भी आप बारिश के मौसम में भी अपने बालों को निखार सकती हैं।
बियर मास्क बियर घुंघराले बालों पर जादू-सा असर करती है। इसमें अमीनो ऐसिड्स और ऐक्टिव एंजाइम होती हैं जो बालों को शाइनी बनाती हैं और रूखापन दूर करती हैं। इसलिए जब भी शैंपू करें उससे एक घंटे पहले बालों में बियर लगा लें। एक घंटे बाद हर्बल शैंपू से सिर धो लें।
केला और ऑलिव ऑइल
कर्ली बालों के लिए ऑलिव ऑइल और केले का मास्क भी कारगर माना जाता है। केला बालों को मुलायम बनाता है और उन्हें मॉइश्चराइज करता है। वहीं ऑलिव ऑइल बालों को रूखा होने से बचाता है। एक केला छीलकर उसे मैश कर लें और फिर 2 ढक्कन ऑलिव ऑइल मिक्स करें। अब इसे बालों में अच्छी तरह से लगाएं। 2-3 घंटे बाद शैंपू कर लें।
शहद और नींबू का मास्क बारिश की मार से कर्ली बालों को बचाने के लिए शहद और नींबू का मास्क भी परफेक्ट है। इसके लिए आधा कप शहद में 2 नींबू निचोड़कर मिला लें और फिर इस मिश्रण को बालों में जड़ों तक लगाएं। एक घंटे के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें।इन तीन हेयर मास्क के अलावा कुछ और हेयर केयर टिप्स हैं जो बारिश के मौसम में जरूर फॉलो करनी चाहिए:
मॉनसून के दौरान बालों में कम ही तेल लगाएं क्योंकि मौसम में पहले से ही नमी होती है और ऐसे में और तेल आपके बालों को और भी खराब बना सकता है।इस बात का भी ध्यान रखें कि बाल हमेशा सूखे ही रहें। अगर बारिश में बाल गीले हो गए हैं तो सबसे पहले उन्हें अच्छी तरह सुखा लें और फिर साफ कंघी से बालों को सुलझाएं।बारिश में बाल भीगने से फंगल इन्फेक्शन (संक्रमण) होने का खतरा होता है। इससे बचने के लिए इस मौसम में एक अच्छा सा ऐंटी-माइक्रोबियल और हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें।बालों को सूखा रखें। उनमें ऐंटी-ऑक्सिडेंटीव क्रीम, सीरम या कंडीशनर लगाना न भूलें। घुंघराले बालों को बारिश के मौसम में सुरक्षित रखने का ये सबसे आसान तरीका है। इससे बाल सूखे भी नहीं होते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.