खाली पेट इनका इस्तेमाल होता है घातक

आमतौर पर सुबह-सुबह हम कुछ भी खाली पेट खाकर निकल जाते हैं पर आपकी यह आदत सेहत पर भारी पड़ सकती है. विशेषज्ञ कुछ चीजों को खाली पेट खाने से मना करते हैं। आइये जानते हैं कौन सी वो चीजें हैं, जिन्हें कभी भी खाली पेट नहीं खानी चाहिए…
मसालेदार खाना
सुबह-सुबह ब्रेकफास्ट में कभी भी स्पाईसी या बहुत मसालेदार चीजें नहीं खानी चाहिए। इससे पूरे दिन पेट में एसिडिटी रहती है और यह अल्सर का कारण बन सकता है।
सॉफ्ट ड्रिंक
सॉफ्ट ड्रिंक्स खास तौर से कोल्ड ड्रिंक्स खाली पेट कभी न पीयें। इनमें उच्च मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है। यह पेट के एसिड से मिलकर गंभीर परेशानी का कारण बन सकते हैं। इसके अलावा आपको गैस और उल्टी की समस्या भी झेलनी पड़ सकती है.
ठंढ़े पेय पदार्थ
खाली पेट गलती से भी ठंढ़े पेय पदार्थ, जिन्हें हम कोल्ड बेवरेज कहते हैं, नहीं पीने चाहिए. जैसे कि कोल्ड कॉफी या कोल्ड ड्रिंक्स आदि। यह आपके पेट के मुकस मेम्ब्रेन यानी कि पेट की उस झिल्ली को नुकसान पहुंचाता है, जो पाचन क्रिया में मददगार होती है। इसकी जगह आप आप गर्म ग्रीन टी या हल्का गर्म पानी पी कर अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं।
खट्टे फल
कभी भी खट्टे फल जैसे कि संतरा, नींबू, अमरूद आदि खाली पेट न खायें। इससे पेट में एसिड बनती है। इससे आपका पाचन तंत्र भी धीमा हो जाएगा. इसलिए इन्हें खाली पेट न खायें।
कॉफी
खाली पेट कॉफी पीना भी आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। इसकी वजह से आपको एसिडिटी हो सकती है। दरअसल, कॉफी हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को रोकता है, जिसकी वजह से हमारा हाजमा ठीक चलता है और गैस्ट्र‍िक की समस्या रहने लगती है।