कैरियर मार्गदर्शन से मिलेगी मंजिल

दसवीं और बारहवीं के परिणाम आ गये हैं। ऐसे में छात्रो को अब भविष्य में क्या करना है इसकी राह तय करनी है। इसके लिए कैरियर मार्गदर्शन सबसे अहम है। अगर आपके अच्छे अंक आये हैं तो ठीक है लेकिन अगर नहीं आये हैं तो निराश न हों क्योंकि एक परिणाम से ही सब कुछ तय नहीं होता, आगे भी जीवन में अपने को साबित करने अवसर मिलते रहेंगे। बस आपनी योग्यता और क्षमताओं का सही आंकलन कर तय करें कि आपके लिए कौन सा विषय और क्षेत्र बेहतर रहेगा।
जीवन में कैरियर मार्गदर्शन ही सबसे अहम है। इसके जरिये ही हम सही राह पकड़ पाते हैं। यह एक ऐसा महत्वपूर्ण विषय है जिसका सही चयन करना बहुत ही जरूरी है। सही कैरियर मार्गदर्शन से ही आप अपने इच्छा अनुसार कैरियर के बारे में जान सकते हैं और यह भी जान सकते हैं कि क्या यह क्षेत्र आपके लिए सही है या नहीं। वहीं गलत क्षेत्र में जाने से आपको जीवन भ्रर पछताना पड़ता है। इसका कारण यह है कि समय निकलने के बाद विषय या क्षेत्र बदलना संभव नहीं होता। सही राह पकड़ने से ही हम जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
आप जरूर सोचने लगेंगे कि कौनसे कैरियर से आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे पर लोग यह नहीं सोचते की उस कैरियर या व्यवसाय से जुड़ने को अपनाने के बाद वह कैसे उस कैरियर के माध्यम से सफल हो सकते हैं या लक्ष्य को प्राप्त कर पाएंगे ।
अपनी ताकत और क्षमताओं का आंकलन करें
अपने आपसे पूछना कि आखिर वह कैरियर किस पक्के कारण से उसके लिए सही है। केवल किसी क्षेत्र में दिख रहे लाभ और वेतन से ही आकर्षित न हों और देखें कि क्या उस क्षेत में टिकने के लिए आपके पास प्रर्याप्त क्षमताएं हैं या नहीं।
सबसे मुख्य बात सही करियर को चुनने समय यह है कि आप उसमें काम करते हुए कितने खुश रहेंगे। वाही सही है जो दिल को खुशी दे। आपके लिए सही करियर का चुनाव आप और आपका ज्ञान स्वयं है। आपको वही करियर जमेगा जिसके विषय में आपको ज्ञान है और जिस क्षेत्र में आपको ज्यादा जानकारी है।
जबरदस्ती में चुने हुए करियर से कभी भी सफलता नहीं मिलती। ऐसे चुनाव से मात्र मानसिक तनाव और जीवन बर्बाद होता है क्योंकि ऐसे लोगों को ना तो उस विषय में जानकारी होती है या ना तो वह सही तरीके से उस कार्य को कर सकते हैं।
किसी भी प्रकार के मुश्किल में शिक्षित और बड़े लोगों से पूछने में न झिझकें। जितना हो सके अपने गुरुओं, परिवार के लोगों से या मित्रों की मदद लें। आपने के विषय में आप जितना ज्ञान बटोरेंगे उतना ही सफलता आपका करियर आपको प्रदान करेगा।