कम अवधि के ऑनलाइन कोर्सेज से भी पायें रोजगार सीबीटी

आजकल सर्टिफिकेट कोर्स और डिप्लोमा प्रोग्राम के अलावा नैनो डिग्री कोर्सेज का चलन काफी बढ़ गया है। ये ऐसे कम अवधि के प्रोग्राम होते हैं जिसमें स्टूडेंट्स को ऐसी दक्ष्यता मिलती है जिससे उसे तकनीकी क्षेत्र में बेहतर रोजगार मिलता है। इन कोर्सेज की अवधि 6 से 12 महीनों की होती है। साथ ही इसमें 7-8 प्रोजेक्ट्स के जरिए प्रासंगिक प्रशिक्षण दिया जाता है। स्टूडेंट्स को हर हफ्ते कम से कम 10 घंटे का समय अध्ययन के लिए देना होता है। यह कोर्सेज ऑनलाइन संचालित होते हैं जिस कारण प्रशिक्षक और छात्र के बीच बेहतर संवाद बन जाता है।
यहां संचालित होते हैं प्रोग्राम
देश-विदेश की कई यूनिवर्सिटी या इंजीनियरिंग कॉलेजों के अलावा खासतौर पर गूगल, ओरेकल, माइक्रोसॉफ्ट, एचपी व अन्य, नैनो डिग्री के तहत एंड्रॉयड डवलपर, फ्रंट एंड वेब डवलपर, टेक एंटरप्रेन्योर और डेटा एनालिस्ट जैसे कई ऑनलाइन कोर्सेज संचालित करते हैं। यह एक तरह का शॉर्ट टर्म कोर्स है जिसे पूरा कर कई बड़ी कंपनियों में जॉब के अवसर पाए जा सकते हैं।
योग्यता का रखें ध्यान
इनके लिए शेक्षणिक योग्यता, अंग्रेजी भाषा में बोलने, पढऩे और लिखने का ज्ञान, कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी के अलावा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और स्वयं से कुछ सीखने की लगन होना जरूरी है।