सिद्धांत गुप्‍ता को सोनी लिव की ‘फ्रीडम एड मिडनाइट’ में ऐसे मिला पंडित नेहरु का किरदार

लखनऊ। सिद्धांत गुप्‍ता ने हाल ही में सोशल मीडिया पर सुर्खियाँ बटोरी हैं। गौरतलब है कि सोनी लिव के बहुप्रतीक्षित पॉलिटिकल थ्रिलर सीरीज ‘फ्रीडम एट मिडनाइट’ में पंडित जवाहरलाल नेहरु का उनका लुक काफी चर्चा में है। यह सीरीज भारत की आजादी की लड़ाई पर आधारित है। इसमें उन महत्‍वपूर्ण घटनाओं तथा मशहूर हस्तियों के बारे में बताया गया है, जिनका देश के इतिहास में एक महत्‍वपूर्ण स्‍थान है। भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित नेहरु उन्‍हीं हस्तियों में से एक हैं। जाने-माने सिद्धांत गुप्‍ता इस प्रमुख किरदार को अदा करेंगे। आखिर निर्देशक और शोरनर निखिल आडवाणी ने इस भूमिका के लिये सिद्धांत को ही क्‍यों चुना? कास्टिंग के इस फैसले के पीछे एक दिलचस्‍प कारण है, जिसके बारे में हम यहां बता रहे हैं।
‘फ्रीडम एट मिडनाइट’ के निर्देशक एवं शोरनर निखिल आडवाणी ने इस सीरीज के लिये कास्टिंग की प्रक्रिया पर बात करते हुए कहा, ‘’इस प्रोजेक्‍ट के लिये कास्टिंग करना कोई आसान काम नहीं था, ऐसे कलाकारों को खोजना महत्‍वपूर्ण था, जो सचमुच इन दिग्‍गज नेताओं के किरदारों में ढल सकें। हमारे कास्टिंग डायरेक्‍टर कविश ने बेहतरीन तरीके से सही प्रतिभा को पहचाना। वहीं, जगदीश दादा तथा उनकी टीम ने सुनिश्चित किया कि प्रोस्‍थैटिक के जरिये उनके लुक को सटीक बनाया जा सके। इस शो के लिये नेहरु के किरदार को निभाने वाले कलाकारों को चुनना आखिरी था। हमें कोई ऐसा कलाकार चाहिये था, जो सचमुच में उनके जैसा दिख सके। सिद्धांत की प्रतिभा बेजोड़ है और उनका नेहरु जी जैसा दिखना, खासतौर से उनकी नाक के कारण संभव हो पाया।‘’
एम्‍मी एंटरटेनमेंट (मोनिशा आडवाणी और मधु भोजवानी) द्वारा स्‍टूडियोनेक्‍स्‍ट के सहयोग से निर्मित ‘फ्रीडम एट मिडनाइट’ में पर्दे के पीछे एक शानदार टीम है। निखिल आडवाणी इसके शोरनर एवं निर्देशक हैं। कहानी एक प्रतिभाशाली टीम ने लिखी है, जिसमें अभिनंदन गुप्‍ता, अद्वितीय कारेंग दास, गुणदीप कौर, दिव्‍य निधि शर्मा, रेवंता साराभाई और एथन टेलर शामिल थे। डोमिनिक लेपीरे और लैरी कॉलिन्‍स की इसी शीर्षक वाली किताब पर आधारित यह सीरीज भारत की आजादी की लड़ाई से संबंधित अशांति से भरी घटनाओं का गहराई से चित्रण करती है।
इस सीरीज में कई बेहतरीन कलाकार अपने अभिनय का जलवा बिखेर रहे हैं। सिद्धांत गुप्‍ता जवाहरलाल नेहरु, चिराग वोहरा महात्‍मा गांधी, राजेन्‍द्र चावला सरदार वल्‍लभभाई पटेल, आरिफ ज़कारिया मोहम्‍मद अली जिन्‍ना, इरा दुबे फातिमा जिन्‍ना, मलिश्‍का मेंडोन्‍सा सरोजिनी नायडू, राजेश कुमार लियाकत अली खान, केसी शंकर वी.पी. मेनन, ल्‍युक मैकगिबनी लॉर्ड लुईस माउंटबेटन, कोर्डेलिया बगेजा लेडी एडविना माउंटबेटन, एलिस्‍टेयर फिनले आर्किबाल्‍ड वेवेल, एंड्रू कुलम क्‍लेमेंट एटली और रिचर्ड टेवरसन सीरिल रेडक्लिफ के प्रमुख किरदारों को परदे पर साकार कर रहे हैं। ‘फ्रीडम एट मिडनाइट’ में इतिहास को अनोखे अंदाज में देखिये, इस नवंबर सिर्फ सोनी लिव पर।

Leave a Reply

Your email address will not be published.