फिलिप मॉरिस इंटरनेशनल ने फोर्ब्स 2024 नेट जीरो लीडर्स की सूची में पहला स्थान प्राप्त किया

लखनऊ, 9 अक्टूबर 2024: फिलिप मॉरिस इंटरनेशनल इंक. (पीएमआई) को फोर्ब्स 2024 नेट जीरो लीडर्स की रैंकिंग में पहला स्थान मिला है। इस सूची में अमेरिका की वो 100 सार्वजनिक कंपनियाँ आती हैं, जो ग्रीनहाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन में कमी लाने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में हैं।
फोर्ब्स ने सस्टेनेलिटिक्स और मॉर्निंगस्टार जैसी फर्मों के डेटा की मदद से नेट जीरो भविष्य की ओर कंपनियों को रैंकिंग दी है। इसमें जोखिम के आकलन, शासन, रणनीति, स्कोप्स 1+2+3 के लिए डिकार्बोनाईज़ेशन के लक्ष्य प्राप्त करने के लिए मीट्रिक्स और उद्योग की प्रतिस्पर्धा एवं आर्थिक अस्थिरता का सामना करने के लिए वित्तीय शक्ति सहित हर कंपनी की प्रबंधन संरचना पर भी गौर किया गया है।
पीएमआई के चीफ एग्ज़िक्यूटिव ऑफिसर, यासिक ऑल्ज़ैक ने कहा, ‘‘हम कंपनी को धुआँरहित भविष्य की ओर ले जा रहे हैं, जो हम ज्यादा से ज्यादा सस्टेनेबल तरीके से करना चाहते हैं, जिसमें डिकार्बोनाईज़ेशन में नेतृत्व करना भी शामिल है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम फोर्ब्स द्वारा नेट जीरो की ओर बढ़ रहे व्यवसायों में सबसे पहले स्थान पर रखे जाने पर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।
जेनिफर मोटलेस, चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर, पीएमआई ने कहा, ‘‘हमारा सस्टेनेबिलिटी का दृष्टिकोण नकारात्मक बाहरी प्रभावों और जोखिमों को कम करने के दायरे से बड़ा है। यह हमारी परिवर्तन की रणनीति में गहराई से समाया हुआ है। हमारे लिए सस्टेनेबिलिटी का मतलब इनोवेशन, विकास और दीर्घकालिक मूल्य निर्माण का एक बड़ा अवसर है।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘हमारा समर्पण अपने हितधारकों एवं अन्य हितधारकों की समस्याओं के प्रति हमारी प्रतिक्रिया प्रदर्शित करता है। हमारी जलवायु की रणनीति का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के मंडराते संकटों का उपाय करना और कम कार्बन उत्सर्जन वाले भविष्य के अवसरों की ओर बढ़ना है।’’
स्कॉट काउट्स, सीनियर वाईस प्रेसिडेंट, ऑपरेशंस, पीएमआई ने कहा, ‘‘हम जलवायु परिवर्तन से निपटने के अपने प्रयासों को सम्मानित करने के लिए फोर्ब्स को धन्यवाद देते हैं। हम नेट जीरो भविष्य की ओर प्रगति में तेजी लाने की अपनी प्रतिबद्धता पर अटल हैं।’’
उन्होंने आगे कहा, ‘‘हम अपने स्कोप 3 उत्सर्जन में कमी लाने पर केंद्रित रहेंगे। हम 2040 तक स्कोप्स 1+2+3 के लिए नेट जीरो उत्सर्जन तक पहुँचने के लिए अपने SBTi-स्वीकृत लक्ष्य की ओर लगातार बढ़ते हुए जीएचजी उत्सर्जन में कमी लाते रहेंगे।’’
पीएमआई को मिला यह सम्मान इसकी सस्टेनेबिलिटी परफॉर्मेंस और रिपोर्टिंग को मिलने वाले अन्य बाहरी सम्मानों में शामिल हो गया है, जिनमें अन्य हैंः
●                    सीडीपी के सप्लायर इंगेजमेंट लीडर बोर्ड में सातवें वर्ष शामिल किया गया (मार्च 2024 में घोषित)।
●                    पीएमआई को लगातार चौथे साल सीडीपी की ट्रिपल ए रेटिंग के साथ पर्यावरण पारदर्शिता और कार्रवाई में दुनिया की अग्रणी कंपनियों में शामिल किया गया (फरवरी 2024 में घोषित)।

●                    प्रकृति-संबंधी फाइनेंशियल डिस्क्लोज़र्स (TNFD) फ्रेमवर्क पर टास्कफोर्स जल्दी अपनाने वालों में नाम (जनवरी 2024 के अनुसार)

●                    डो जोन्स सस्टेनेबिलिटी वर्ल्ड इंडेक्स (DJSI) में पहली बार शामिल किया गया और लगातार चौथे साल डो जोन्स सस्टेनेबिलिटी नॉर्थ अमेरिका कम्पोजिट इंडेक्स में शामिल किया गया (इंडेक्स में नाम 18 दिसंबर, 2023 से लागू), इसके अलावा ISS ESG कॉर्पोरेट रेटिंग (21 नवंबर, 2023 को ISS ESG रेटिंग) में “प्राइम” का दर्जा दिया गया।
●                    अपने वन, भूमि और कृषि (FLAG) उत्सर्जन में कमी लाने के लक्ष्यों के लिए साइंस बेस्ड टार्गेट इनिशिएटिव (SBTi) से मान्यता मिलने के साथ पीएमआई यह मान्यता प्राप्त करने वाली बहुत कम कंपनियों में शामिल हो गई (अगस्त 2023 के अनुसार)।

Leave a Reply

Your email address will not be published.