नवरात्रि पर बैदेही वेलफेयर फाउंडेशन ने किया महिला सुरक्षा पर आयोजन

लखनऊ।नवरात्र के पावन पर्व पर बैदेही वेलफेयर फाउंडेशन द्वारा लोकबंधु हॉस्पिटल में स्थित वन स्टॉप सेन्टर में प्रभारी अर्चना सिंह के दिशा निर्देश में “मुझे ऐतराज है!” नामक महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि रूप में आईएएस श्री धीरेंद्र सिंह सचान, विशेष सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग,उत्तर प्रदेश सरकार एवं श्रीमती नम्रता पाठक, धर्मपत्नी श्री बृजेश पाठक, उपमुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश उपस्थित रहे।

इस मौके पर जहां प्रशासनिक अधिकारी सचान जी ने महिलाओं को यह आश्वासन दिया कि आपातकाल परिस्थितियों में वह आत्मरक्षा करने के लिए किसी भी तरह के क़दम उठाने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र हैं वहीं श्रीमती नम्रता पाठक ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथिगण को सरकार द्वारा संचालित आपातकाल नंबर बताएं और उनसे यही अपील की कि वह हर एक बेटी को इन नंबरों से अवगत कराएं।इस अवसर पर कार्यक्रम की आयोजक एवं बैदेही वेलफेयर फाउंडेशन की अध्यक्ष श्रीमती डॉक्टर रुबी राज सिन्हा ने समाज को यही प्रेरणा दी की बेटियों को अपनी आवाज उठाना सिखाएं और बेटियों को आत्मनिर्भर बनाएं जिससे उन्हें कभी किसी पर निर्भर होने की जरूरत न पड़े।

साथ ही ये भी कहा,यह कार्यक्रम का नवरात्र में आयोजन करने का एकमात्र उद्देश्य यही है कि घर में देवियों का पूजन करने के साथ-साथ समाज की बेटी-बहन और माता को सुरक्षित, सशक्त और जागरूक बनाया जाय। उन्होंने कहा कि यदि कोई लड़का किसी लड़की के साथ छेड़छाड़ करता है,उसका पीछा करता है,उसके प्रति अभद्र शब्दों का प्रयोग करता है या उसकी अनुमति के बगैर उसे छूने का प्रयास करता है,तो इन कार्यों से हम महिलाओं को और विशेष तौर पर उस लड़की को और साथ ही समाज के लोगों को ऐतराज जताना चाहिए। इस अवसर पर समाजसेवी अब्दुल वहीद ने कहा कि एक छोटी सी छेड़छाड़ को जब नहीं रोका जाता है तो वही एसिड अटैक या बलात्कार में बदल जाती है और भयानक रूप ले लेती है ये सब बातों से सभी लोग परिचित हैं लेकिन अब समय आ गया है कि हम सब लोग आगे आकर समाज को जागरूक करें।इसी के साथ जो माहौल चल रहा है उस पर समाजसेवी मोनी मिश्रा के निर्देशन में कोहिनूर नृत्य अकादमी के बच्चों द्वारा एक नाटिका के ज़रिए दर्शाया गया,जिसको देखकर लोग भावुक हो गए।

कार्यक्रम में अति विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे सीनियर इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्वा, समाजसेवी इमरान कुरेशी,अब्दुल वाहिद,जुबैर अहमद,परवेज अख्तर,नवल किशोर एवं परमजीत सिंह जिन्होंने पटल पर इस संवेदनशील मुद्दे पर अपने विचार व्यक्त करके लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया।
इस भावनात्मक कार्यक्रम में अनीता चंडोक, प्रिया मिश्रा,ज्योति सिंह, लुबना अख़्तर,डॉक्टर निदा फातिमा, मोहम्मद इकराम,आफाक अहमद, हादी उमर नितिन नारायण तिवारी, प्रदीप कुमार समेत सैकड़ों गणमान्य लोग उपस्थित रहे।इसी के साथ कार्यक्रम में 101 समाज में उत्कृष्ट कार्य कर रहे समाजसेवियों को हमारे मुख्य अतिथियों द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं नवरात्रि के अवसर पर नवदुर्गा स्वरूपी माता रानी द्वारा सम्मानित किया गया।सभागार में मौजूद सभी लोगों ने प्रण किया कि समाज में हो रहे किसी भी गलत कार्य पर हम “एतराज़” जताएंगे, और इसके लिए लोगों को भी जागरूक करेंगे।
सभा के अन्त में अध्यक्ष डॉक्टर रूबी राज सिन्हा तथा महासचिव प्रशान्त प्रवीण सिन्हा ने आए अतिथियों का आभार व्यक्त करते धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.