परिसर की स्वच्छता के साथ, हमें अपने जीवन और कार्यशैली में भी स्वच्छता अपनानी होगी -मण्डल रेल प्रबन्धक

लखनऊ 02 अक्टूबर, 2024। स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत 10वीं वर्षगॉठ के अवसर पर सम्पूर्ण भारतीय रेल पर 01 अक्टूबर से 15 अक्टूबर 2024 तक ’स्वच्छता ही सेवा’ थीम पर ‘स्वच्छता पखवाड़ा-2024’ मनाया जा रहा है।
        इसी परिप्रेक्ष्य में आज ’महात्मा गॉधी जयन्ती एवं स्वच्छ भारत दिवस’, के अवसर पर पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मण्डल रेल प्रबन्धक श्री आदित्य कुमार की अध्यक्षता में लखनऊ जंक्शन रेलवे स्टेशन के कानकोर्स एरिया पर प्रातः 09.00 बजे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये।

       कार्यक्रम के आरम्भ में मंडल रेल प्रबंधक श्री आदित्य कुमार एवं अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (परिचालन) श्री विक्रम कुमार, अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (इंफ्रा) श्री राजीव कुमार, मुख्य परियोजना प्रबन्धक/गतिशक्ति श्री राघवेन्द्र कुमार तथा शाखाधिकारियों ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया।

       इस अवसर पर मण्डल रेल प्रबन्धक ने रेल अधिकारियों, कर्मचारियों को स्वच्छता के प्रति सजग रहने एवं उसके लिये प्रत्येक वर्ष 100 घंटे यानि हर सप्ताह दो घंटे श्रमदान कर स्वच्छता का संकल्प दिलाया एवं रेलवे कर्मचारियों, गैर सरकारी संगठनों, यूनियन/एसोसिएशनों तथा स्काउट गाइड्स की सहभागिता में अधिकारियों व कर्मचारियों को स्वच्छता के प्रति सजग रहने एवं स्वच्छता हेतु श्रमदान की शपथ दिलाई।

अपने सम्बोधन में मंडल रेल प्रबंधक श्री आदित्य कुमार ने महात्मा गॉधी की जयन्ती पर सभी को बधाई दी। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गॉधी के योगदान को याद करते हुए उपस्थित जनों को गॉधी जी के विचारों, जीवन शैली तथा अनुशासन को अपने दैनिक आचरण में आत्मसात् करने के लिए प्रेरित किया। उन्होने कहा कि रेल परिसर मंे स्वच्छता बनाये रखने के साथ ही हमें अपने विचारों और कार्यशैली में भी स्वच्छता बनाये रखनी होगी। स्टेशन परिसर एवं टेªनों में स्वच्छता बनाये रखने का दायित्व रेलकर्मियों के साथ ही रेल उपयोगकर्त्ताओं का भी है। हमें अपने आसपास के परिवेश को सदैव स्वच्छ रखना होगा।
      उन्होंने स्काउट एवं गाइड्स के बच्चों द्वारा स्वच्छता जागरुकता पर आधारित ’नुक्कड़ नाटक’ की प्रस्तुति पर प्रशंसा करते हुये कहा कि नुक्कड़ नाटक के माध्यम से स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने का यह सराहनीय प्रयास है। उन्होंने इस अवसर पर लखनऊ जं0 स्टेशन पर लगाई गयी ’स्वच्छता प्रदर्शनी’ का अवलोकन किया तथा प्रश्ंासा की। इससे पूर्व कार्यक्रम में मण्डल कलाकारों द्वारा ’रामधुन’ एवं स्वच्छता संबंधी संास्कृतिक गीतों की प्रस्तृति की गयी। इसके पश्चात उन्होंने लखनऊ जं0 स्टेशन पर स्थित उद्यान वाटिका में ‘एक पेड़ माँ के नाम’ के अन्तर्गत रेलवे अधिकारियों के साथ पौधारोपण किया तथा स्वच्छता जागरूता हेतु स्टेशन पर श्रमदान भी किया। इसके पश्चात मण्डल रेल प्रबन्धक ने ऐशबाग जं0 रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में स्वच्छता अभियान में योगदान करने वाले रेलकर्मियों को उत्साहवर्धन किया तथा उन्हें ’स्वच्छता शील्ड’ के साथ साथ उपहार भी प्रदान किया।
      ’स्वच्छता पखवाड़ा-2024 के अन्तर्गत मण्डल के विभिन्न रेलवे स्टेशनों यथा गोरखपुर जं0, लखनऊ जं0, बस्ती, गोण्डा जं0, बादशाहनगर एवं अनुरक्षण कोचिंग डिपो ऐशबाग, गोरखपुर, रेलवे चिकित्सालय, हेल्थ क्लीनिक तथा रेलवे कालोनियों पर गहन साफ-सफाई हेतु श्रमदान किया गया। यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए ’स्वच्छता सेल्फी प्वाइंट’ लगाये गये है।
      कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर/ईएनएचएम श्री राहुल पाण्डेय ने किया तथा उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर समस्त शाखा अधिकारीगण एवं कर्मचारी उपस्थित थे।