हर्निया- सामान्य के साथ खतरनाक भी हो सकता हैं

हर्निया एक बहुत ही सामान्य रोग हैं । यह समस्या स्त्री या पुरुष, किसी को भी हो सकती है। जब इंसान के पेट की मसल कमजोर हो जाती है या कोई डिफेक्ट पैदा हो जाता है तब हर्निया की समस्या होती है।
हर्निया में मनुष्य की पेट की मांसपेशिया कमजोर हो जाती हैं और उनके अंदर से आंतें या कोई कंटेंट बाहर आने लगता है और लेट जाने पर वापस चला जाता है, बहुत बार हर्निया में खड़े होने में, खांसने में या कोई अन्य कार्य करने में परेशानी होने लगती है और लेट जाने पर इससे आराम मिलता है।

हर्निया क्या होता है?
हर्निया की समस्या तब उत्त्पन्न होती है जब पेट में से कोई अंग या मांसपेशी या ऊतक किसी छेद की सहायता से बाहर आने लगता है। उदाहरण के लिए, बहुत बार आंत, पेट की कमजोर दीवार में छेद करके बाहर आ जाती हैं। पेट में हर्निया होना सबसे आम हैं, लेकिन यह जाँघ के ऊपरी हिस्से, बीच पेट में और ग्रोइन क्षेत्रों (पेट और जाँघ के बीच का भाग) में भी हो सकता है। इसके लक्षण आमतौर पर दिखाई नहीं देते हैं पर कभी कभी तीव्रता से दर्द होना हर्निया में काफी सामान्य होता है और इसी से हम पहचान सकते हैं कि हमे हर्निया की समस्या है।
आमतौर पर हर्निया जानलेवा नहीं होता है, लेकिन यह अपने आप सही नहीं होता है। कभी-कभी हर्निया से होने वाली खतरनाक जटिलताओं को रोकने के लिए या समाप्त करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

हर्निया के कारण
हर्निया मांसपेशियों की कमजोरी और तनाव के संयोग के कारण होते हैं। इसके कारण के आधार पर, हर्निया तेजी से या लंबे समय तक के लिए विकसित हो सकती है।
गर्भ में पेट की दीवार ठीक से बंद होने में विफलता, जो एक जन्मजात दोष है
आयु
पुरानी खांसी
चोट या सर्जरी से नुकसान
कुछ ऐसे कारक भी हैं जो आपके शरीर पर दबाब डालते हैं और हर्निया का कारण बन सकते हैं, खासकर यदि आपकी मांसपेशियों कमजोर हैं, तो इसमें शामिल हैं:
गर्भवती होने से, जो आपके पेट पर दबाव पड़ता है
कब्ज या कॉन्स्टिपेशन होने पर, आपके बोवेल मूवमेंट के समय तनाव बढ़ जाता है
भारी वजन उठाने से
पेट में मुक्त द्रव होने से
अचानक वजन बढ़ जाने से
किसी अंग की सर्जरी के कारण
लगातार खांसी या छींकने की समस्या के कारण
सिस्टिक फाइब्रोसिस
बढ़ा हुआ प्रोस्टेट
पेशाब करने के लिए तनाव लगाना
भारी वस्तुओं को उठाना
पेरिटोनियल डायलिसिस
खराब पोषण
धूम्रपान
शारीरिक थकावट
अपरिचित टेस्टिकल्स

हर्निया के प्रकार
हर्निया स्त्री और पुरुष दोनों में ही अलग अलग प्रकार का होता है। उसके आधार पर भी इसे वर्गीकृत किया गया है । हर्निया को इसके किसी अंग से निकलने के आधार पर भी बाँटा गया है
वेक्षण हर्निया (इंग्वाइनल हर्निया)
नाभि हर्निया (अम्बिलाइकल)
जघनास्थिक हर्निया (फीमोरल हर्निया)
इंसिज़नल हर्निया
वेक्षण हर्निया (इंग्वाइनल )

इंग्वाइनल हर्निया, हर्निया का सबसे आम प्रकार है। ब्रिटिश हर्निया सेंटर (BHC) के अनुसार, हर्निया के सभी प्रकारों में कुल 70% मामलों में इस प्रकार का हर्निया पाया जाता है। ये हर्निया तब होती हैं जब आंत पेट में किसी कमजोर जगह या पेट की निचली दीवार को फाड़कर बाहर निकल आ जाती है, अक्सर इंग्वाइनल केनाल में यह होता है।
इंग्वाइनल केनाल हमारे ग्रोइन में पाया जाता है। इस तरह का हर्निया महिलाओं की तुलना में पुरुषों में होना अधिक आम है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जन्म के कुछ ही समय बाद मनुष्य के अंडकोष इंग्वाइनल केनाल से बाहर निकलते हैं, और केनाल को लगभग पूरी तरह से बंद करना होता है। कभी-कभी, केनाल ठीक से बंद नहीं होता है और हर्निया होने के लिए एक कमजोर क्षेत्र बन जाता है।

नाभि हर्निया– अम्बिलाइकल –
इस तरह का हर्निया बच्चों में, और 6 महीने से कम उम्र के बच्चों को हो सकता है। ऐसा तब होता है जब उनकी आंतें, नाभि के पास वाली पेट की दीवार के माध्यम से बाहर निकल आने लगती हैं। इस तरह के हर्निया में आप अपने बच्चे की नाभि में या उसके आस-पास एक उभर देख सकते हैं, खासकर जब वे रो रहे हों।
अम्बिलइकल हर्निया एकमात्र ऐसा प्रकार है जो अक्सर अपने आप से खत्म हो जाता है क्योंकि आमतौर पर जब बच्चा 1 वर्ष का होता है, पेट की दीवार की माँसपेशियाँ मजबूत हो जाती हैं। यदि हर्निया सही नई होता है, तो इसे ठीक करने के लिए सर्जरी का उपयोग किया जा सकता है।

जघनास्थिक हर्निया –फीमोरल
इस तरह का हर्निया कुल मामलों में केवल 20% लोगों को ही होता है, जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक होता है।यह हर्निया का काफी असमान्य प्रकार होता है। यह कभी कभी जाँघों या ग्रोइन के भीतरी ऊपरी हिस्से में दिखाई देता है। जब आप लेट जाते हैं तो यह उभर वापस चला जाता है, परन्तु खांसी आने पर और किसी तरह के दर्द के कारण यह वापस आ सकता है।

इंसिज़नल हर्निया
पेट की सर्जरी होने के बाद इस तरह का हर्निया हो सकता है। आपकी आंतें चीरे के निशान या आसपास के, कमजोर ऊतक के माध्यम से बाहर निकल की और आ सकती हैं।

हर्निया के लक्षण
हर्निया एक दर्द रहित छोटा सा उभार जैसे होता है जो कोई समस्या जैसा नहीं लगता और उसे तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता भी नहीं होती है। हालांकि, हर्निया कभी कभी असुविधा और दर्द का कारण भी हो सकता है, जिसमें खड़े होने, तनाव के कारण, या भारी वस्तुओं को उठाने के दौरान अक्सर लक्षण के रूप में दर्द हो जाता है। ज्यादातर लोग जो इस प्रकार के उभार या उभार में वृद्धि देखते हैं.
हर्निया को तत्काल सर्जरी की आवश्यकता होती है, उदाहरण के लिए, जब आंत का हिस्सा एक इंग्वाइनल हर्निया द्वारा बाधित हो जाता है या अवांछित हो जाता है।अगर इंग्वाइनल हर्निया में नीचे दी गयी इन सभी समस्याओं के साथ तीव्र पेट दर्द की शिकायत हो तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान देना चाहिए –

दर्द
जी मिचलाना
उल्टी
उभार को वापस पेट में धक्का न दिया जा सके
इन सभी मामलों में सूजन आम तौर थोड़ी कठोर और थोड़ी मुलायम सी होती है जिसे पेट में वापस धकेला नहीं जा सकता।

हर्निया का इलाज
आपको हर्निया के इलाज की जरुरत है या नहीं यह आपके हर्निया के आकर और लक्षणों पर निर्भर करता है।डॉक्टर आपके लक्षणों की जटिलता के आधार पर आपके हर्निया की जांच करेगा। हर्निया के इलाज के लिए निम्नलिखित विकल्प हैं –

जीवनशैली में परिवर्तन (लाइफस्टाइल में बदलाव)
दवाइयों की सहायता से
सर्जरी
जीवनशैली में परिवर्तन
आहार में परिवर्तन लेकर आप हाइटल हर्निया के लक्षणों का इलाज कर सकते हैं, पर यह हमेशा के लिए खत्म नहीं होगा। बहुत ज्यादा और हैवी खाना खाने से बचें, खाना खाने के तुरंत बाद लेटे या सोयें नहीं, और अपने शरीर के वजन को सही बनाएं।