कोविड -19 के दृष्टिगत उत्तर मध्य रेलवे ने वर्चुअल माध्यम से किया सेवानिवृत्ति समारोह का आयोजन




136 सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारियों को इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से किया सेटलमेंट और अन्य बकाया भुगतान

प्रयागराज। हर महीने के अंतिम कार्य दिवस पर सभी रेलवे इकाइयों में सेवानिवृत्त हो रहे रेलकर्मियों द्वारा उनके सेवा काल के दौरान उनके योगदान को परिलक्षित करने के लिए सेवानिवृत्ति समारोह आयोजित किया जाता है। इस तरह के कार्यक्रम रेलवे बोर्ड, क्षेत्रीय रेलवे, मंडल स्तर, उत्पादन इकाइयों, कार्यशालाओं और अन्य रेलवे इकाइयों में आयोजित किए जाते हैं लेकिन कोविड -19 के प्रसार के कारण; ये कार्यक्रम भौतिक सभा के साथ नहीं हो सकते थे। कर्मचारी के साथ-साथ संगठन के लिए सेवानिवृत्ति दिवस के महत्व को ध्यान में रखते हुए; रेलवे बोर्ड द्वारा जुलाई 2020 से  सेवानिवृत्ति समारोह का आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जा रहा है। इसी क्रम में दिनांक 31अगस्त को भी रेलवे बोर्ड एवं क्षेत्रीय रेलवे के मध्य  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सेवानिवृत्ति समारोह का आयोजन किया गया। इस वर्चुअल सेवानिवृत्ति समारोह में संबंधित रेलवे मुख्यालय से सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारी द्वारा मुख्यालय में उपलब्ध वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग व्यवस्था के माध्यम से या कर्मचारी को उपलब्ध कराये गये वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के निमंत्रण लिंक का उपयोग करके कहीं और से भी इस कार्यक्रम में भाग लिया गया| वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल होने की इच्छा रखने वाले कर्मचारियों के लिए उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग स्थल पर कोविड – 19 से बचाव सम्बंधी सभी आवश्यक सावधानियों का अनुपालन सुनिश्चित किया गया।




मण्डलों, उत्पादन इकाइयों, कार्यशालाओं, प्रशिक्षण संस्थानों और अन्य रेलवे इकाइयों में सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए; वर्चुअल सेवानिवृत्ति समारोह में शामिल होने के लिए YouTube https://youtube.com/channel/UCAQknBaX2KQmcOrguv_dUog/live  उपलब्ध कराया गया है।YouTube पर इस लाइव स्टीमिंग लिंक का उपयोग अन्य अधिकारियों और सेवानिवृत्त कर्मचारी के परिवार के सदस्य और मित्रों आदि के द्वारा कार्यक्रम को देखने के लिए भी किया जा सकता है। सभी सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों द्वारा सेवाकालमें हासिल की गई उपलब्धि, महत्वपूर्ण योगदान आदि का विवरण भी केंद्रीय रूप से  द्वारा एकत्र किया जा रहा है, ताकि रेलकर्मियों  द्वारा उनके सेवाकाल के दौरान किए गए सराहनीय कार्य को समारोह के दौरान अंकित किया जा सके। वर्तमान कोविड -19 संकट के दौरान वर्चुअल साधनों के माध्यम से सेवानिवृत्ति समारोह के आयोजन के इस पहल से , सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारियों के  साथ साथ कार्यरत कर्मचारियों के मध्य एक सकारात्मक भावना का प्रवाह करने के अतिरिक्त, कर्मचारियों के मध्य  अधिक सामंजस्य और अपनेपन की भावना आयेगी।

31 अगस्त को सेवानिवृत्त हो रहे 136 कर्मचारियों में आगरा के 21, झांसी के 30 और प्रयागराज मण्डल के 55 और झाँसी कार्यशाला के 13 कर्मचारी शामिल हैं, जबकि 17  कर्मचारी मुख्यालय सहित उत्तर मध्य रेलवे के अन्य इकाइयों से हैं। कोविड -19 के दृष्टिगत, सेवानिवृत्त कर्मचारी को पेंशन भुगतान आदेश उपलब्ध कराने  के साथ-साथ पेंशन एवं अन्य भुगतान का समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के लिए सम्बंधित बैंकों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से या रेलकर्मी को भेजकर पेंशन भुगतान आदेश उपलब्ध कराया गया है। वर्तमान कोविड -19 संकट के दौरान पेंशन एवं अन्य भुगतान प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता को पूर्णतः समाप्त करते हुये उत्तर मध्य रेलवे ने मार्च से अगस्त 2020 तक 1100 से अधिक सेवानिवृत्त कर्मचारियों को इस इलेक्ट्रॉनिक निपटान सुविधा के माध्यम से पेंशन एवं अन्य भुगतान प्रदान किया है।




प्रयागराज मंडल में माह अगस्त 2020 में 51 कर्मचारी हुए सेवानिवृत्त
उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज मंडल से दिनांक 31 अगस्त को 47 कर्मचारी एवं 4 आर.पी.एफ. कर्मचारी सहित कुल 51 रेल सेवक सेवानिवृत्त हुए। 04 लोको पायलटों तथा 02 स्टेशन मास्टरों को सुरक्षित ट्रेन संचालन हेतु एक्सीडेंट फ्री अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। कोविड 19 के संक्रमण की इस संकट की स्थिति में भी प्रयागराज मंडल के कार्मिक विभाग द्वारा लेखा विभाग के सहयोग से 47 कर्मचारियों का समापन भुगतान तत्परता एवं समय पर सुनिश्चित किया गया, जिसके अंतर्गत कुल लगभग 14 करोड़ रूपए का समापन भुगतान नियमानुसार डिजिटल माध्यम से किया गया। साथ ही रेल सुरक्षा बल के भी 04 कर्मचारी रिटायर हुए। इस प्रकार कुल 51 कर्मचारी सेवानिवृत्त हुए। वर्तमान परिस्थिति में रेलवे बोर्ड एवं भारत सरकार के निर्देशानुसार समस्त सावधानियों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए। समापन भुगतान संबंधित समस्त प्रपत्र एक फोल्डर में कार्मिक विभाग के कल्याण निरीक्षकों के द्वारा सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को उनके कार्यस्थल पर ही सम्मान सहित सौंपा गया। वर्तमान कोरोना काल में सही समय पर बिना किसी त्रुटि या विलंब के इन सेवानिवृत्त कर्मचारियों का भुगतान सेटलमेंट सुनिश्चित करना किसी चुनौती से कम नहीं था। मंडल रेल प्रबंधक, प्रयागराज अमिताभ के कुशल संरक्षण में वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी, प्रयागराज राजेश शर्मा, वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक, प्रयागराज रवि पटेल एवं उनकी टीम ने अथक परिश्रम करते हुए इस कार्य को सफलतापूर्वक पूरा किया। रिटायरमेंट कार्यक्रम विडियो कानफेंसिंग के माध्यम से पूरे भारतीय रेलवे पर आयोजित किया गया। इसमें रेल मंत्री पीयूष गोयल जी ने भारतीय रेलवे से सेवानिवृत्त होने वाले सभी कर्मचारियों को रेलवे बोर्ड से विदाई दी और उनके योगदान की प्रशंसा की। वर्चुअल मोड से रेलवे बोर्ड स्तर पर संपन्न हुए इस विदाई समारोह में यू ट्यूब लिंक के माध्यम से मंडल कार्यालय के रिटायर होने वाले कर्मचारी भी जुड़े।



Leave a Reply

Your email address will not be published.