उमरे प्रयागराज मंडल में सिगनलिंग सेफ्टी का प्रमुख कार्य हुआ पूरा




चालू हुआ इंटीग्रेटेड सीसीटीवी कंट्रोल सेंटर, प्रशिक्षुओं को मिली ऑनलाइन ट्रेनिंग

प्रयागराज । उत्तर मध्य रेलवे / प्रयागराज मंडल अपने इनोवेशन के लिए देश भर में जाना जाता है। मंडल के सिगनल और दूरसंचार विभाग द्वारा सिगनलिंग उपकरणों के आधुनिकीकरण के चल रहे कार्य के तहत रेल परिचालन में समय की पाबंदी और सुरक्षा दोनों को बेहतर करने के लिए सिगनलिंग सिस्टम मे लगातार सुधार किया जा रहा है।सिगनल और दूरसंचार विभाग द्वारा त्वरित गति से वार्षिक लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा का भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है, इसके अंतर्गत, प्रयागराज, मानिकपुर, कानपुर, खुर्जा, फतेहपुर, भरवारी, मिर्ज़ापुर, सूबेदारगंज, सिराथू, नैनी, विंध्याचल, फ़िरोज़ाबाद एवं अलीगढ स्टेशनों के ट्रेन टाइमिंग डिस्प्ले बोर्ड को नेशनल ट्रेन इन्क्वाइरी सिस्टम से जोड़ दिया गया है, अभी ट्रेनों के आगमन प्रस्थान की जानकारी आटोमेटिक अपडेट होती रहेगी । अब यात्रियों को ट्रेन के आगमन प्रस्थान की जानकारी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।




वीएसएस प्रोजेक्ट के अंतर्गत प्रयागराज डिवीजन के 6 स्टेशनों के सीसीटीवी कैमरे का लाइव व्यू आरपीएफ सीसीटीवी कंट्रोल सेंटर प्रयागराज जंक्शन में सर्वर कंप्यूटर के माध्यम से 55 इंच की 2 एलईडी टीवी पर दिया गया है. इसमे अलीगढ़ जंक्शन के 40, टूंडला जंक्शन के 40 , इटावा स्टेशन के 34, शिकोहाबाद स्टेशन के 19, फफूंद स्टेशन के 26, फिरोजाबाद स्टेशन के 10 कैमरों का लाइव व्यू देखा जा सकता है। प्रयागराज डिवीज़न अपने कर्मचारियों को तकनिकी कार्य में दक्षता लाने के लिए एक ट्रेनिंग सेंटर भी प्रयागराज स्टेशन पर खोल रखा है जिसमें अभी इस समय 55 टी सी एम, 146 सिगनल मेंटेनर, 39 जूनियर इंजिनियर सिगनल एवं 11 जूनियर इंजिनियर टी सी एम करीब 250 कर्मचारियो की ट्रेनिंग चल रही है ।

कल PRYJ स्टेशन में, डायमंड क्रॉसिंग पॉइंट 283B जो कि चार स्विच के साथ डबल स्लिप लेआउट है, जिसमें दो स्विच EPD द्वारा और दो स्विच पॉइंट मशीन द्वारा चलाये जाते थे। अब इसे डबल आईआरएस पॉइंट मशीन के साथ प्रदान किया गया है, जिसके कारण पॉइंट मशीन डिटेक्शन संपर्कों द्वारा सभी चार स्विचों को चलाया जाएगा।इस व्यवस्था के साथ, सुचारू संचालन, रखरखाव में आसानी और बेहतर लॉकिंग और पॉइंट का पता लगाने में मदद मिलती है। अलीगढ़, खुर्जा, टूंडला, पनकी धाम, कानपुर, हाथरस, मानिकपुर, नैनी, फतेहपुर, प्रयागराज छिवकी और चूनर स्टेशन पर कोरोना जागरूकता और अतिचार के संबंध में एक ऑडियो क्लिप चलाई जा रही है।जिससे लोगों में जागरूकता आये और वो गलत तरीकों का इस्तेमाल ना करें ।




इसके अलावा प्रयागराज स्टेशन पर एकीकृत वीडियो निगरानी कक्ष का भी निर्माण किया गया है जिसके माध्यम से प्रयागराज स्टेशन पर आने – जाने वाले प्रत्येक ब्यक्ति पर नजर रखी जा सकती हैl



Leave a Reply

Your email address will not be published.