चेहरे पर निखार लाने के लिये लगाएं होम मेड फ्रूट मास्क




चेहरे पर निखार लाने के लिये होम मेड फ्रूट मास्‍क लगाना चाहिए। इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स भी नहीं होते हैं। लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर महिलाओं की स्किन पर पड़ रहा है। पार्लर लंबे समय के बाद खुल तो रहे हैं लेकिन सख्त नियमों और कानूनों के तहत। लोगों में कोरोना का डर भी है इसलिए महिलाएं पार्लर जाने से परहेज कर रही है। ऐसे में स्किन के लिये होम मेड फ्रूट फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं। जिससे आप घर में ही दमकी-दमकी त्वचा पा सकते हैं। ये निम्‍न मास्‍क लगा सकते हैं:-

केले का फेस मास्क
मॉइस्चराइजिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर केला आपकी स्किन में नमी बनाए रखने के साथ ही पॉल्यूशन से भी आपकी स्किन की हिफाजत करता है। इस मास्क के लिए 1 पका हुआ केला और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में ठंडे पानी से अपना चेहरा वॉश करें।




ऐप्पल फेस मास्क
सेब में ऐसे गुण होते हैं जो त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में मदद करता है। कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ा सकता हैं। इस पैक को बनाने के लिए 1 सेब और 1 बड़ा चम्मच शहद को एक साथ मिलाएं और मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें।

पपीते का फेस मास्क
पपीते में ऐसे एंजाइम होते हैं जो आपकी त्वचा को धीरे से निखारने में मदद कर सकते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए, आपको पपीते के 2-3 बड़े टुकड़े और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल की आवश्यकता होगी। इन सामग्रियों को एक कटोरे में डाल कर एक साथ मैश करें। तैयार मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे लगभग 15-20 मिनट तक रहने दें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें, चेहरे पर निखार साफ नजर आएगा।




तरबूजे का फेस मास्क
तरबूज सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से स्किन को बचाता है। यह स्किन को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है। इसे लगाने के लिए तरबूज के 2-3 बड़े टुकड़े, 1 बड़ा चम्मच दही और नींबू के रस की 2-3 बूंदों मिलाकर गूदादार पेस्ट बनाएं। पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे कम से कम 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसे ठंडे पानी से धो लें और अपने चेहरे को थपथपाकर सुखा लें।



Leave a Reply

Your email address will not be published.