फेस सीरम से पाये अच्छी त्वचा




अगर आप अपने रोजाना के ब्यूटी रूटीन में कुछ आसान से बदलाव कर लें तो अच्छी त्वचा पाना बेहद आसान हो जाएगा। ऐसा करने का एक सबसे बेहतरीन तरीका है स्किन केयर प्रॉडक्ट्स में सीरम को शामिल करना। सीरम लाइट वेट लिक्विड्स होते हैं, जिनमें त्वचा को फायदा पहुंचाने वाले ऐक्टिव इन्ग्रीडिएंट्स हाई कॉन्संट्रेशन में मौजूद होते हैं। ये इन्ग्रेडिएंट्स त्वचा को सेहतमंद बनाने वाले मुख्य तत्वों के रूप में काम करते हैं।लेकिन एक ही सीरम हर किसी के लिए ठीक हो यह जरूरी नहीं। सीरम को लेकर इन बातों का ध्यान रखें।

सीरम एक ऐसा प्रॉडक्ट है जिसमें स्किनकेयर को विस्तार देने की क्षमता है। यह त्वचा की कुछ खास समस्याओं को ध्यान में रखकर बनाया जाता है जैसे- उम्र के साथ त्वचा पर दिखने वाली बारीक रेखाएं, झुर्रियां, पिगमेंटेशन, स्किन की नीरसता और रोमछिद्रों का बड़ा हो जाना। सीरम को त्वचा पर सीधे लगाया जाता है, जहां से ये समस्याएं शुरू होती हैं, ये स्किन की ऊपरी लेयर को भेदकर उस जगह पहुंचकर उसको ठीक करते हैं, जहां से यह समस्याएं पैदा होती हैं। इसलिए अगर स्किन की कोई ऐसी समस्या है जिससे आप लंबे समय से जूझ रही हैं तो सीरम इस समस्या को दूर करने के लिए बेस्ट स्किन एजेंट है। जिन महिलाओं की त्वचा हेल्दी है वे भी विटमिन्स और प्लांट एक्सट्रैक्ट वाले सीरम को अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकती हैं। इस तरह के डेली विअर सीरम अपनी ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी के साथ आपकी त्वचा को रिपेयर करते हैं और हर मौसम में बैलेंस बनाए रखते हैं।
लगाने का सही तरीका
अच्छी स्किन केयर का सीक्रेट है इसे सही तरीके से लगाना। इसलिए आपको यह पता होना जरूरी है कि किस ऑर्डर में क्लींजिंग, टोनिंग, इनरिचिंग और मॉइश्चराइजिंग होनी चाहिए। स्किन को नरिश्मेंट देने के स्टेप्स में क्लींजिंग और टोनिंग के बाद तीसरे नंबर पर आता है सीरम लगाना। इसे लगाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे दो उंगलियों से लगाएं ताकि यह फैले नहीं और दिन का वक्त हो तो सीरम के बाद सनस्क्रीन लगाएं और रात का वक्त हो तो एक अच्छा मॉइश्चराइजर अप्लाई करें।
अपनी त्वचा के लिए बेस्ट सीरम का चुनाव
अंदरूनी और बाहरी वातावरण में सक्रिय चीजों के अनुरूप अलग-अलग तरह की स्किन अलग-अलग तरह से प्रतिक्रिया देती है। यही वजह है कि बाजार में मौजूद रेग्युलर स्किन सीरम के अलावा आप अपनी स्किन की खास परेशानियों को ध्यान में रखते हुए ऐसे सीरम का चुनाव कर सकती हैं, जो स्किन को गहराई से ठीक कर सके। स्किन में कोलाजन और इलास्टिन बॉन्ड को टूटने से बचाने और बढ़ती उम्र के प्रभावों को रोकने के लिए आप ऐसे सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं जिनमें रेटिनॉल, पेप्टाइड्स या ऐंटिऑक्सिडेंट्स मौजूद हों। अच्छे सीरम में पेप्टाइट्ज, स्टेम सेल्स और विटमिन्स जैसे बढ़िया तत्व मौजूद होते हैं और फिलर्स नहीं होते, यही वजह है वे थोड़े महंगे हो सकते हैं।









The following two tabs change content below.

न्यायाधीश, हिन्दी दैनिक समाचार-पत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published.