बच्चों को नींद नहीं आ रही तो अपनाएं ये तरीके




भरपूर नींद लेना व सोना हमारे जीवन की जरूरतों में एक बहुत ही महत्वपूर्ण आवशयकता है। छोटे बच्चों के लिए तो गहरी नींद की आवशयकता और भी ज्यादा अधिक होती है क्योंकि उनका दिमाग ठीक से विकसित नहीं हुआ होता और उनके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए अच्छी नींद महत्वपूर्ण भुमिका निभाती है। कई बार बच्चों को भी नींद नहीं नहीं आने की समस्या होती है, ऐसे में उनकी इस परेशानी इस प्रकार दूर करें।
बच्चों को अच्छी नींद के लिए उनके सोने और उठने का समय निर्धारित करें।
उन्हें इस नियम का सख्ती से कुछ दिन पालम करवाएं।
बच्चों को सुलाने के लिए कमरे में अंधेरा जरूर कर दें। अंधेरे में नींद से जुड़ा हार्मोन सक्रिय होता है और नींद लाने में सहायक होता है।
बच्चे के रूम खिड़की के पर्दे लगा दे और और संभव हो तो दरवाजे को बंद कर दें जिससे बच्चे को कम से कम डिस्टर्ब हो।
जब बच्चे सो रहे हैं हो, तो घर में तेज आवाज वाले उपकरण जैसे मिक्सी, वैक्यूम क्लीनर, आदि का इस्तेमाल न करें। इससे बच्चे नींद में डरकर जाग सकते हैं।
बच्चों को सुलाने से पहले उन्हें हल्के गर्म पानी से नहलाकर, मालिश करने से भी उन्हें बहुत अच्छी नींद आती है।
बच्चों के लिए दिन में भी एक घंटे की नींद लेना बहुत ही फायदेमंद होता है। एक शोध के मुताबिक इससे बच्चों की याददाशत तेज होती है।
बच्चों से लिपट कर ना सोएं, वरना बच्चों को इसकी आदत हो जाती है और आपके हटते ही उनकी नींद टूट जाती है। अच्छा होगा कि आप अपने बच्चे को इस तरह की आदत ना डालें।
बच्चों झूले या गोद में सोने की आदत ना डालें। यह आदत आपके लिए तो परेशानी की वजह बनेगी, साथ ही इसे छूटने में बहुत समय लग जाता है। बेहतर होगा कि जब बच्चा हल्की नींद में हो तभी उसे झूले से या गोद से निकाल कर बिस्तर पर सुला दें।



The following two tabs change content below.

न्यायाधीश, हिन्दी दैनिक समाचार-पत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published.