साक्षात्कार देते समय न करें ये गलतियां




अगर आप नौकरी के लिए साक्षात्कार देने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें। कहीं आपकी भाव भंगिमा या कोई छोटी से गलती भारी न पड़ जाए और हाथ आयी नौकरी निकल जाये। कई बार उम्मीदार सही जवाब देने के बाद भी अपने हाव-भाव के कारण अपना सही प्रभाव नहीं छोड़ पाते हैं।
अपने व्यवहार बेहतर रखें
ज्यादातर उम्मीदवार अपने व्यवहार की वजह से भी असफल होते हैं। साक्षात्कार के समय बीच-बीच में हल्की सी मुस्कान आपको एक अच्छा उम्मीदवार बना सकती है। किसी प्रश्न के चलते अगर कोई गंभीर स्थति आ भी जाए तब भी आपको विचलित नहीं होना चाहिये क्योंकि साक्षात्कार लेने वाला आपके संयम को परख रहा होता है। इसके साथ ही सामने वाले की आंखों में देखकर जवाब दे। इससे उसे पता चलता है कि आपमें आत्मविश्वास है। अगर आप इधर-उधर नजरें घुमा रहे हैं तो साक्षात्कार लेने वाला भांप जाएगा कि आप घबराए हुए हैं और यह आपकी कमजोरी मानी जाएगी। कोशिश करें सारे सवालों का जवाब साक्षात्कार लेने वाले की आंखों में आंखें डालकर दें। इससे न केवल आपका आत्मविश्वास दिखेगा बल्कि आप अपनी बात को अच्छे से भी समझा पाएंगे।
अपने मुह मिया मिठ्ठू न बनें
अकसर हम अपनी बातों में इतना खो जाते हैं कि सामने वाला क्या कह रहा है इस बात की परवाह ही नहीं करते। आप अपने काम की प्रशंसा करों अपनी नहीं। इससे आपका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
रेज्यूमे हो प्रभावशाली
आपसे पहले कंपनी में आपका रेज्यूमे जाता है। इसलिए आपका रेज्यूमे ज्यादा प्रभावशाली होना चाहिए। कोशिश करें अपने रेज्यूमें को ज्यादा लंबा न बनाएं। जितना कम शब्दों में आपका रेज्यूमे होगा वे ज्यादा रिडेबल होगा। जरूरी तथ्य को लिखना न भूलें जैसे अनुभव, योग्यता आदि।






The following two tabs change content below.

न्यायाधीश, हिन्दी दैनिक समाचार-पत्र

Leave a Reply

Your email address will not be published.